नेशंस लीग कप: इंग्‍लैंड के लिए खराब रहा दिन, कायलिन मबापे ने फ्रांस को दिलाई जीत

इंग्‍लैंड बनाम डेनमार्क
इंग्‍लैंड बनाम डेनमार्क

इंग्‍लैंड के नेशंस लीग कप के फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदों को करारा झटका लगा जब गारेथ साउथगेट की टीम को डेनमार्क के हाथों बुधवार को 1-0 की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। वहीं विश्‍व कप विजेता फ्रांस ने नेशंस लीग कप में क्रोएशिया को 2-1 से मात दी। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के बिना खेलने उतरी पुर्तगाल ने भी नेशंस लीग कप के मुकाबले में जीत दर्ज की। इंग्‍लैंड के हैरी मैगुइर को पहले हाफ में बाहर जाना पड़ा जब उन्‍हें दूसरा पीला कार्ड दिखाया गया। डेनमार्क के क्रिस्श्यिन एरिकसन ने 35वें मिनट में पेनल्‍टी को गोल में तब्‍दील करके नेशंस लीग कप में अपनी टीम को इंग्‍लैंड पर जीत दिलाई। यह मुकाबला एरिकसन के लिए खास रहा क्‍योंकि वह अपना 100वां मैच खेल रहे थे।

डेनमार्क ने दो साल में पहली बार इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर हार टाली। मेजबान टीम के पास चेल्‍सी के फुल बैक रीसे जेम्‍स भी थे, जिन्‍हें आखिरी मिनटों में बाहर भेजा गया। नेशंस लीग कप में डेनमार्क के हाथों शिकस्‍त झेलने के बाद साउथगेट ने मैगुइन के समर्थन में कहा, 'वह शीर्ष खिलाड़ी है। हम जो कर रहे हैं, वो उसमें प्रमुख है। उसका ऐसा समय था जहां उसकी राह पर कई लकड़‍ियां फेंकी गईं, लेकिन वो इनसे निपटने में सक्षम है।'

इंग्‍लैंड की टीम पिछले साल नेशंस लीग कप के उद्घाटन संस्‍करण में चार टीमों के फाइनल्‍स में पहुंची थी, लेकिन इस साल उसका पहुंचना मुश्किल लग रहा है क्‍योंकि बेल्जियम की टीम उससे दो अंक आगे है और डेनमार्क अपने ग्रुप में शीर्ष पर है।

नेशंस लीग कप में कायलिन मबापे चमके

बेल्‍जियम ने नेशंस लीग कप के मुकाबले में बुधवार को रोमेलु लुकाकू के दो गोलों की बदौलत आईलैंड को 2-1 से मात दी। अब 15 नवंबर को बेल्जियम ब्रूसेल्‍स में इंग्‍लैंड की मेजबानी करेगा। जागरेब में कायलिन मबापे ने 79वें मिनट में गोल दागकर फ्रांस को क्रोएशिया पर 2-1 की जीत दिलाई।

एंटोनी ग्रिजमैन ने फ्रांस की तरफ से पहला गोल दागा और फिर क्रोएशिया की तरफ से निकोला व्‍लासिक ने दूसरे हाफ में गोल दागकर स्‍कोर 1-1 से बराबर कर दिया। फ्रांस ने अब तक क्रोएशिया के खिलाफ कोई मुकाबला नहीं गंवाया और वह पुर्तगाल के साथ 10 अंक के साथ अपने ग्रुप में संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर बरकरार है।

नेशंस लीग कप के उद्घाटन चैंपियन पुर्तगाल ने क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की कमी नहीं खलने दी और स्‍वीडन को लिस्‍बन में 3-0 से मात दी। रोनाल्‍डो कोविड-19 पॉजिटिव होने के कारण इस समय टीम से बाहर हैं। लिवरपुल के डियोगो जोटा ने बर्नाडो सिल्‍वा को पहला गोल दागने में मदद की और फिर खुद ने दो गोल दागे।

पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने कहा, 'क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के साथ यह टीम बेहतर होती जाती है, लेकिन इन्‍होंने दिखाया कि यह स्‍पर्धा कर सकती हैं।'

इसके अलावा रॉबर्ट लेवानडोस्‍की के दो गोलों की बदौलत पोलैंड ने बोस्निया एंड हर्जेगोविना को 3-0 से मात दी। पोलैंड भी अपने ग्रुप में शीर्ष पर है। वहीं स्‍कॉटलैंड ने 32 साल में अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया और लगातार आठवां मुकाबला जीता। स्‍कॉटलैंड को चेक गणराज्‍य को 1-0 से मात दी। वहीं नीदरलैंड्स ने एक गोल से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी की और इटली के खिलाफ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ कराया।

App download animated image Get the free App now