Create

36 सालों बाद कनाडा ने किया फुटबॉल विश्वकप के लिए क्वालीफाई, उरुग्वे और इक्वाडोर भी जाएंगे कतर

कनाडा की टीम ने अपने ही देश में 30 हजार दर्शकों के सामने मैच जीत विश्व कप में जगह बनाई।
कनाडा की टीम ने अपने ही देश में 30 हजार दर्शकों के सामने मैच जीत विश्व कप में जगह बनाई।

कनाडा की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने 36 सालों के बाद फीफा पुरुष फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप के देशों की असोसिएशन CONCACAF के क्वालिफिकेशन के एक अहम मैच में जमैका को 4-0 से हराकर टीम ने इस साल नवंबर-दिसंबर में कतर में होने वाले विश्वकप के में जगह बनाई। आखिरी बार साल 1986 में मेक्सिको में हुए फुटबॉल विश्व कप में कनाडा की टीम खेली थी। अब करीब 4 दशकों के बाद विश्व कप में पहुंचने पर टीम के फैंस में जश्न का माहौल है।

🇨🇦 They've done it! 🤩 Canada reach the men's #WorldCup for the first time since 1986#WCQ | #WorldCup | @CanadaSoccerEN https://t.co/7iiHTZtwxY

CONCACAF से 3 टीमों को विश्व कप में सीधे क्वालीफ़ायर के जरिए क्वालिफिकेशन मिलता है जबकि चौथे नंबर पर आने वाली टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्वालीफ़ायर में दम दिखाना होता है। अब सीधे क्वालिफिकेशन के लिए बचे 2 स्पॉट के लिए अमेरिका और मेक्सिको की टीमें सबसे बड़ी दावेदार हैं। अमेरिका को 30 मार्च के दिन कोस्टा रिका के खिलाफ मैच खेलना है। टीम अगर इस मैच को ड्रॉ भी कर देती है तो क्वालीफाई कर लेगी, जबकि कोस्टा रिका को क्वालीफाई करने के लिए अमेरिका को कम से कम 6 गोल के अंतर से हराना होगा। मेक्सिको का आखिरी मुकाबला एल साल्वाडोर से होगा।

उत्तरी अमेरिकी देशों के क्वालिफिकेशन में कनाडा

दक्षिण अमेरिकी देश उरुग्वे और इक्वाडोर ने भी विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 2 बार की विश्व चैंपियन उरुग्वे ने पेरू को 1-0 से हराकर न सिर्फ अपने लिए विश्व कप का टिकट पक्का किया बल्कि इक्वाडोर की राह भी आसान कर दी। दोनों टीमों के अंक तालिका में 25 अंक हैं और अब बाकी बची कोई टीम अपने बचे हुए मुकाबलों में उनसे ज्यादा अंक अर्जित नहीं कर सकती। दक्षिण अमेरिकी देशों के लिए विश्व कप में कुल 4 डायरेक्ट क्वालिफिकेशन स्पॉट थे। ब्राजील और अर्जेंटीना ने पहले ही विश्वकप में जगह बना ली थी।

🇨🇴 3-0 🇧🇴🇵🇾 3-1 🇪🇨🇧🇷 4-0 🇨🇱🇺🇾 1-0 🇵🇪Brazil, Argentina, Ecuador & Uruguay will be at Qatar. Who will go into the intercontinental play-off?#WCQ | #WorldCup | @CONMEBOL https://t.co/fO8IjFrgPw

दक्षिण अमेरिकी देशों में क्वालीफ़ायर में पांचवे स्थान पर रहने वाली टीम के पास भी विश्वकप खेलने का मौका होगा। पांचवे स्थान पर रहने वाली टीम अंतर्राष्ट्रीय क्वालिफायर में एशियाई महाद्वीप की टीम का सामना करेगी। फिलहाल पांचवे स्थान की दावेदारी के लिए पेरू और कोलंबिया की टीमें सबसे मजबूत दावेदार हैं।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment