Create
Notifications

विश्‍व कप क्‍वालीफायर्स: क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की मदद से पुर्तगाल ने लक्‍जमबर्ग को हराया

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो
क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो
Vivek Goel

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने पुर्तगाल को लक्‍जमबर्ग पर 3-1 से जीत दर्ज करने में मदद की और 2022 विश्‍व कप क्‍वालीफाइंग अभियान में अपना पहला गोल दागा। वहीं बेल्जियम कतर में मानवाधिकार विरोध से जुड़ने वाली ताजा टीम बनी, जिसने बेलारूस को 8-0 से रौंदा। युवेंट्स के फॉरवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने ब्रेक के पांच मिनट बाद अपना 103वां अंतरराष्‍ट्रीय गोल दागा, जिसकी मदद से पुर्तगाल ने लक्‍जमबर्ग को मात दी। लक्‍जमबर्ग ने हाल ही में उलटफेर करते हुए दिग्‍गज टीमों को मात देकर चकमा दिया था।

याद हो कि क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो का सर्बिया के खिलाफ बेलग्रेड में खेले गए मुकाबले में रेफरी ने गोल मान्‍य करार नहीं दिया था, जिसके बाद उन्‍होंने गुस्‍से में अपना कप्‍तानी का आर्मबैंड फेंका था और आखिरी व्‍हसिल बजने से पहले ही टनल में चले गए थे। लक्‍जमबर्ग ने पिछली बार रिपब्लिक ऑफ आयरलैंड को मात दी थी और वह एक बार फिर उलटफेर की तैयारी में था जब गर्सन रॉड्रिग्‍ज ने हेडर के जरिये गोल दागकर अपनी टीम को ग्रुप ए के मुकाबले में बढ़त दिलाई थी।

पहले हाफ के स्‍टॉपेज टाइम में डियोगो जोटा ने यूरोपीयन चैंपियंस को बराबरी दिलाई थी। उन्‍होंने पेड्रो नेटो के क्रॉस पर शानदार हेडर जमाकर गोल दागा था। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ने फिर गोल करके पुर्तगाल को 2-1 की बढ़त पर पहुंचाया। फिर जाो पालहिन्‍हा ने पुर्तगाल के लिए तीसरा गोल करके उसे टॉप पर पहुंचाया। पुर्तगाल की टीम सर्बिया के साथ सात अंक लेकर बराबरी पर है, जिसने मंगलवार को अजरबैजान को 2-1 से मात दी। एलेक्‍सांडर मित्रोविच के दो गोल की मदद से सर्बिया जीता।

6 गोल वर्ल्‍ड रिकॉर्ड से दूर क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो

36 साल के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो अब सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय गोल करने से केवल 6 गोल दूर हैं। ईरान के अली डाएई 109 इंटरनेशनल गोल के साथ इस रिकॉर्ड के मालिक हैं। लक्‍जमबर्ग के कोच लुक होल्‍ट्ज ने मैच के बाद कहा, 'हाफ टाइम के पहले लगा गोल हमारे लिए सबसे बुरा रहा। यह टर्निंग प्‍वाइंट साबित हुआ क्‍योंकि हम ड्रेसिंग रूम में 1-0 की बढ़त के साथ लौटना चाहते थे। इसके बाद पुर्तगाल ने लय हासिल की और मैच अपने नाम कर लिया।'

वहीं बेल्जियम ने अगले साल फाइनल्‍स के लिए स्‍टेडियम तैयार कर रहे प्रवासी मजदूरों के समर्थन में टी-शर्ट पहनी और फिर बेलारूस को एकतरफा मैच में 8-0 से मात दी। जर्मनी, डेनमार्क, नॉर्वे और नीदरलैंड्स ने भी इस तरह के विरोध में समर्थन जाहिर किया था। नीदरलैंड्स ने जिब्राल्टर को 7-0 से करारी शिकस्त दी और वह ग्रुप जी में तुर्की के बाद दूसरे स्थान पर है।

तुर्की ने लाटविया के खिलाफ अपना मैच 3-3 से ड्रा खेला। तुर्की की तरह रूस भी लगातार तीसरी जीत दर्ज करने में असफल रहा। उसे स्लोवाकिया ने 2-1 से पराजित किया। रूस अब ग्रुप एच में क्रोएशिया के साथ शीर्ष पर है। क्रोएशिया ने एक अन्य मैच में माल्टा को 3-0 से शिकस्त दी। साइप्रस ने स्लोवानिया को 1-0 से हराकर ग्रुप में अपनी पहली जीत दर्ज की।


Edited by Vivek Goel

Comments

Fetching more content...