Create

फीफा ने लगाया रूस पर प्रतिबंध, नहीं खेल पाएंगे विश्वकप क्वालीफ़ायर, रूसी फुटबॉल क्लब भी सस्पेंड

फीफा ने रूस की सभी टीमों को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है।
फीफा ने रूस की सभी टीमों को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया है।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच विश्व में फुटबॉल की सबसे बड़ी गवर्निंग बॉडी फीफा ने रूस की फुटबॉल टीमों को सस्पेंड कर दिया है। फीफा ने प्रेस रिलीज जारी कर घोषणा की कि उसके और UEFA की ओर से रूस की सभी फुटबॉल टीमों, फिर चाहे वो राष्ट्रीय स्तर की हो या फिर रूस की ओर से खेलने वाले फुटबॉल क्लब, सभी को फीफा और UEFA की ओर से होने वाली प्रतियोगिताओं से सस्पेंड किया जाता है। इसका मतलब है कि रूस की टीम इस साल नवंबर में कतर में होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए होने वाले मैचों में भाग नहीं ले पाएगी। यही नहीं इसका असर रूस की महिला फुटबॉल टीम पर भी पड़ सकता है जो जुलाई में इंग्लैंड में होने वाली यूरोपीय चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

FIFA/UEFA suspend Russian clubs and national teams from all competitions▶️ fifa.com/tournaments/me… https://t.co/LFo1bUtqmm

फीफा की ओर से जारी आधिकारिक बयान में रूसी सेना द्वारा यूक्रेन में युद्ध की नियत से घुसने की निंदा करते हुए यूक्रेन के साथ हमदर्दी दिखाई गई है। यही नहीं, UEFA ने एनर्जी ड्रिंक बनाने वाली रूसी कंपनी गेजप्रोम से बतौर स्पॉन्सर करार भी छीन लिया है। इस फैसले के कुछ ही देर पहले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने दुनियाभर के खेल संघों से अपील की थी कि रूसी खिलाड़ियों और टीमों को अपनी प्रतियोगिताओं से बाहर कर दें। दुनियाभर में अधिकतर फुटबॉल फैंस इस कदम का समर्थन कर रहे हैं लेकिन कई फैंस ऐसे भी हैं जो इस राजनीति को खेल में मिलाने से नाराज हैं।

FIFA just kicked Russia out of the World Cup, which is being hosted in Qatar who are using slave labor to build the stadiums, and after China just hosted the Olympics after killing millions of people across the world with covid and committing a genocide.

रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले के बाद से ही दुनियाभर में हो रहे अंतर्राष्ट्रीय और बड़े स्तर के फुटबॉल मुकाबलों में फैंस और खिलाड़ी यूक्रेन का समर्थन करते दिख रहे हैं। कई अन्य खेलों में रूस के ऐथलीट भी युद्ध खत्म करने की अपील करते नजर आ रहे हैं। हालांकि फीफा ने ये घोषणा नहीं की है कि ये सस्पेंशन कब तक चलेगा, और ऐसे में माना जा सकता है कि अगर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत के बाद युद्ध समाप्ति की घोषणा होती है तो इस सस्पेंशन को वापस लिया जा सकता है।


live poll LIVE POLL

Q. क्या रूस की फुटबॉल टीम को सस्पेंड करना सही फैसला है?

हां

नहीं

47 votes so far

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...