किर्गिस्तान को हराकर भारतीय फुटबॉल टीम ने जीती तीन देशों की सीरीज, संदेश झिंगन, छेत्री ने दागे गोल

ट्राई नेशन सीरीज का खिताब जीतने के बाद जश्न मनाती भारतीय फुटबॉल टीम।
ट्राई नेशन सीरीज का खिताब जीतने के बाद जश्न मनाती भारतीय फुटबॉल टीम।

भारतीय पुरुष सीनियर फुटबॉल टीम ने तीन देशों के बीच हो रही श्रृंखला का खिताब जीत लिया है। निर्णायक मुकाबले में भारत ने किर्गिस्तान की टीम को 2-0 से हराया। मणिपुर की राजधानी इम्फाल में खेले गए इस मैच में भारत के लिए कप्तान सुनील छेत्री और डिफेंडर संदेश झिंगन ने गोल दागे। प्रतियोगिता में भारत और किर्गिस्तान के अलावा म्यांमार ने भाग लिया था।

मैच का आयोजन इम्पाल के खुमान लम्पक स्टेडियम में हुआ। फीफा रैंकिंग में 106वें नंबर पर काबिज भारतीय टीम ने 94वें नंबर की किर्गिस्तानी टीम के खिलाफ बेहद अच्छा खेल दिखाया। शुरुआत से ही टीम इंडिया मौके बनाने की कोशिश कर रही थी। 14वें मिनट में कप्तान सुनील छेत्री ने कॉर्नर से मिली गेंद को हेडर के जरिए विरोधी टीम के पोस्ट में डालने का प्रयास किया लेकिन विफल रहे।

इसके बाद 34वें मिनट में मिली फ्री किक को ब्रैंडन ने मारा जिसे संदेश झिंगन ने बेहद नजदीक से गोल पोस्ट में डालते हुए पहला गोल किया और भारत को बढ़त दिला दी। गोल होते ही स्टेडियम में मौजूद हजारों दर्शक झूम उठे। दूसरे हाफ में किर्गिस्तानी टीम ने भी अपना अटैक बढ़ाया। 76वें मिनट में भारतीय खिलाड़ी आकाश मिश्रा चोटिल हो गए और स्ट्रेचर मंगावकर उन्हें बाहर भेजा गया।

84वें मिनट में भारत के खिलाड़ी महेश को किर्गिस्तानी डिफेंडर के द्वारा गलत तरीके से टैकल किया और पेनेल्टी के रूप में भारत को गोल का मौका मिला। कप्तान सुनील छेत्री ने कोई गलती नहीं की और भारत को 2-0 की बढ़त मिल गई। यह सुनील छेत्री के करियर का 85वां अंतरराष्ट्रीय गोल है। इसके बाद पूरे मैच में कोई और गोल नहीं हुआ और जीत टीम इंडिया की हुई।

किर्गिस्तान के खिलाफ भारत ने पांचवी बार कोई मैच खेला जिसमें चौथी बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की। भारत ने इससे पहले 22 मार्च को म्यांमार के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की थी। यह भारतीय टीम की अपने होम ग्राउंड पर लगातार पांचवी अंतरराष्ट्रीय जीत है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now