प्रीमियर लीग : हार के साथ चैंपियन मैनचेस्टर सिटी ने समाप्त किया अभियान, अर्लिंग हालांद को मिला गोल्डन बूट

अर्लिंग हालांद अपने पहले ही प्रीमियर लीग सीजन में गोल्डन बूट जीतने में कामयाब रहे।
अर्लिंग हालांद अपने पहले ही प्रीमियर लीग सीजन में गोल्डन बूट जीतने में कामयाब रहे।

इंग्लिश प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन का खिताब एक हफ्ते पहले ही अपने नाम कर चुकी मैनचेस्टर सिटी ने हार के साथ अपने इस सीजन का समापन किया। ब्रेंटफोर्ड ने सीजन के आखिरी मैच में सिटी को 1-0 से मात दी। लेकिन इस हार के बाद भी सिटी के लिए नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ा और टीम ने लगातार तीसरी बार ट्रॉफी हासिल की।

मैनचेस्टर सिटी ने इस सीजन 38 मुकाबलों में 28 जीत 5 हार और 5 ड्रॉ के साथ लीग टेबल में पहला स्थान हासिल किया। टीम पिछले हफ्ते ही ब्राइटन के साथ 1-1 का ड्रॉ खेलने के साथ लीग चैंपियन बन गई थी। मैनचेस्टर सिटी साल 1992 में इंग्लिश प्रीमियर लीग का मौजूदा फॉर्मेट सामने आने के बाद 7वीं बार विजेता बनी है। यही नहीं पिछले 6 सीजन में टीम का यह पांचवा खिताब है। मैनचेस्टर यूनाईटेड के बाद लगातार तीन बार प्रीमियर लीग खिताब जीतने वाली सिटी दूसरी टीम बन गई है।

लीग टेबल में तीसरे स्थान पर मैनचेस्टर यूनाईटेड रही। यूनाईटेड ने सीजन के आखिरी मुकाबले में फुलहैम के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज की। वहीं चौथे स्थान पर न्यूकासल यूनाईटेड है। लीग में टॉप चार में रहने वाली यह टीमें UEFA चैंपियंस लीग के अगले सीजन के लिए सीधे क्वालिफाय करने में कामयाब रही हैं। मैनचेस्टर यूनाईटेड पिछले सीजन लीग में पांचवे स्थान पर रही थी और चैंपियंस लीग के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी।

लीग का खिताब जीतने वाली मैनचेस्टर सिटी के फॉरवर्ड अर्लिंग हालांद को सर्वाधिक 36 गोल दागने के लिए गोल्डन बूट का खिताब दिया गया। हालांद का यह पहला प्रीमियर लीग सीजन था और सीजन के पहले ही महीने में दो हैट्रिक दागने के कारण उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मंथ ' का खिताब भी दिया गया था। हालांद लीग इतिहास में डेब्यू करते हुए गोल्डन बूट जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बने हैं। वहीं मैनचेस्टर यूनाईटेड के गोलकीपर डेविड डि गाया को गोल्डन ग्लव का अवॉर्ड दिया गया।

प्रीमियर लीग का 2023-24 का सीजन 12 अगस्त से शुरु होगा। 2022-23 सीजन में भाग लेने वाली कुल 20 टीमों में से अंतिम तीन स्थानों पर रही लेस्टर सिटी, लीड्स यूनाईटेड, साउथहैम्पटन लीग से नीचे हटकर दूसरे स्तर की लीग में खेलेंगी। वहीं इनके स्थान पर बर्नली, शेफील्ड यूनाईटेड और लूटन टाउन प्रीमियर लीग में खेलेंगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now