ISL: मुंबई सिटी एफसी पहली बार बना चैंपियन, फाइनल में एटीके मोहन बगान को रौंदा

मुंबई सिटी एफसी बना आईएसएल चैंपियन
मुंबई सिटी एफसी बना आईएसएल चैंपियन

बिपिन सिंह (90वें मिनट) के गोल की बदौलत मुंबई सिटी एफसी पहली बार इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का चैंपियन बना। मुंबई सिटी एफसी ने शनिवार को आईएसएल के सातवें सीजन के फाइनल में गत चैंपियन एटीके मोहन बगान को 2-1 से मात दी। इस तरह कोच सर्गियो लोबेरा की टीम ने दो हफ्ते में दो ट्रॉफियां हासिल की और वह ग्रुप चरण के साथ-साथ खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन गई। इससे पहले मुंबई सिटी एफसी ने लीग शील्ड भी जीती थी।

एटीके मोहन बागान (एटीकेएमबी) ने डेविड विलियम्स के 18वें मिनट में गोल करके टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी, लेकिन इसके बाद टिरी द्वारा 29वें मिनट में आत्‍मघाती गोल हुआ। इसी के साथ दोनों टीमों का स्‍कोर 1-1 बराबर हो गया। अंत में बिपिन ने 90वें मिनट में टीम को पहली बार आईएसएल चैंपियन बनाने वाला गोल किया।

दोनों टीमों के बीच पहला हाफ 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। डेविड ने लगातार तीसरे मैच में गोल करते हुए एटीकेएमबी को आगे किया। यह गोल 18वें मिनट में हुआ। एटीकेएमबी के लिए सबकुछ अच्छा चल रहा था, लेकिन 29वें मिनट में टिरी से हुए आत्मघाती गोल ने मुंबई को खुश होने का कारण दे दिया।

मुंबई की टीम का 68 फीसदी 'बाल पजेशन' के साथ इस हाफ में वर्चस्व रहा, लेकिन इसके बावजूद वह गोल नहीं कर पाई थी। दोनों टीमों ने दो-दो शाट्स टारगेट पर लगाए, लेकिन तमाम हमलों के बावजूद दोनों टीमें एक भी कॉर्नर नहीं हासिल कर सकीं।

बिपिन सिंह बने मुंबई सिटी एफसी की जीत के हीरो

विलियम्स ने 18वें मिनट में गोल करते हुए एटीके मोहन बगान को आगे कर दिया। विलियम्स ने बॉक्स के बाहर से बॉल अपने कब्जे में ली और फिर पोस्ट के दायीं ओर डालकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके 11 मिनट बाद टिरी ने आत्मघाती गोल कर मुंबई को बराबरी पर ला दिया। टिरी ने हेडर के जरिए गेंद को दिशाहीन करने का प्रयास किया था, लेकिन दुर्भाग्य से गेंद पोस्ट में चली गई।

90वें मिनट में एटीके मोहन बागान के गोलकीपर अरिंधम शॉट रोकने के प्रयास में काफी आ गए और गोलपोस्ट खाली हो गया। बार्थोमोलेव ओग्बेचे गोल पोस्ट के करीब ही थे और उन्होंने बिपिन सिंह की तरफ पास दिया, जिन्होंने शानदार तरीके से गोल करते हुए मुंबई को 2-1 की बढ़त दिला दी। कुछ देर बाद ही रेफरी के अंतिम सीटी बजाने के साथ ही मुम्बई सिटी एफसी के सभी खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ खुशी से झूम उठे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment