Create

पुर्तगाल ने किया विश्व कप के लिए क्वालीफाई, सालाह के पेनेल्टी मिस करने के कराण मिस्त्र हुआ बाहर

ब्रूनो फर्नान्डिज के साथ गोल का जश्न मनाते पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो।
ब्रूनो फर्नान्डिज के साथ गोल का जश्न मनाते पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो।

पुर्तगाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने कतर में इस साल होने वाले फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ब्रूनो फर्नान्डिज के 2 गोल की बदौलत टीम ने UEFA के प्लेऑफ क्वालीफ़ायर फाइनल में नॉर्थ मेसिडोनिया को 2-0 से हराते हुए फीफा विश्व कप में भाग लेने वाली 32 टीमों में अपनी जगह पक्की कर ली है। तीन दिन पहले ही नॉर्थ मेसिडोनिया ने इटली को 1-0 से हराकर विश्व कप की दौड़ से बाहर कर दिया था, ऐसे में पुर्तगाल के फैंस को डर था कि कहीं नॉर्थ मेसिडोनिया की टीम उनके खिलाड़ियों के साथ भी कोई उलटफेर न कर दे। फिलहाल पुर्तगाल की जीत के बाद इस यूरोपीय देश में जश्न का माहौल है।

🇵🇹 Portugal have qualified for their sixth consecutive World Cup 👊#WCQ https://t.co/k0DxOFYWPI

पुर्तगाल के कप्तान का ये पांचवा विश्व कप होगा। टीम ने 1966 के विश्व कप में तीसरा स्थान हासिल किया था जो इनका आज तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है जबकि साल 2006 के विश्व कप में टीम चौथे स्थान पर रही थी।

🇵🇱💪 Back-to-back #WorldCup qualifications for Poland#WCQ | #WorldCup | @LaczyNasPilka https://t.co/hruYooZfAK

पुर्तगाल के अलावा UEFA की ओर से पोलैंड ने भी फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। टीम के स्टार खिलाड़ी रॉबर्ट लेवेनडाउस्की ने पोलैंड के लिये पहला गोल 49वें मिनट में किया जबकि 72वें मिनट में पिओत्र जाइलेन्सकी ने गोल कर पोलैंड की बढ़त 2-0 कर दी। स्वीडन की टीम ने कोशिश काफी की लेकिन 90 मिनट तक कोई करिश्मा नहीं कर सकी। टीम ने मैच के आखिरी 10 मिनटों में गोल की उम्मीद से पूर्व स्टार खिलाड़ी ज्लाटान इब्राहिमोविच को भी मैदान में उतारा लेकिन नतीजा उनकी तरफ नहीं रहा। UEFA के आखिरी क्वालीफाइंग स्पॉट के लिए मुकाबला बाकी है। वेल्स का सामना स्कॉटलैंड और यूक्रेन के बीच विजयी रहने वाली टीम से होगा।

मोहम्मद सालाह ने किया निराश, मिस्त्र विश्व कप से दूर

क्लब फुटबॉल में मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में गिने जाने वाले मोहम्मद सलाह अपने देश मिस्त्र के विश्व कप क्वालीफ़ायर फाइनल में पेनेल्टी गंवा बैठे और सेनेगल ने मिस्त्र को पेनेल्टी में 3-1 से हराकर कतर का टिकट कटा लिया। दोनों टीमों के बीच पहले लेग के मैच में मिस्त्र ने 1-0 से जीत दर्ज की थी जबकि इस दूसरे लेग के मुकाबले में सेनेगल ने 1-0 से जीत दर्ज कर एग्रिगेट 1-1 कर दिया। ऐसे में दोनों टीमों के बीच विजेता चुनने के लिए पेनेल्टी शूटआउट हुआ।

This is insane! Mo Salah taking a penalty for Egypt with the World Cup on the line and there are 3,000 laser pointers in his eyes.Take a guess at what happens next…. https://t.co/8PvpKUBksR

मिस्त्र के कप्तान मोहम्मद सलाह ने टीम के लिए पहली पेनेल्टी मिस कर दी। आखिरकार सेनेगल 3-1 से पेनेल्टी शूटआउट जीतकर मुकाबला जीत गया और कतर में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया। सेनेगल के लिए विजयी पेनेल्टी सादियो माने ने की। सेनेगल में हो रहे मैच में पेनेल्टी के दौरान सालाह के ऊपर कई लेजर लाइटें फोकस की हुई दिखाई दे रही थीं, फैंस ने इसे पेनेल्टी मिस होने का कारण बताया।

🇹🇳👏 It's a sixth #WorldCup qualification for Tunisia!#WCQ | #WorldCup | @tunisiefootball https://t.co/c4WVwe5QZT

अफ्रीकी देशों में सेनेगल के अलावा मोरक्को, कैमरून, घाना और ट्यूनिशिया ने भी विश्व कप में जगह बना ली है। अफ्रीकी देशों के पास कुल 5 स्पॉट का कोटा था।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment