चैंपियंस लीग : सेमीफाइनल में मैनचेस्टर सिटी के सामने रियाल मेड्रिड की चुनौती

सिटी और रियाल ने चैंपियंस लीग इतिहास में कुल 6 मैच खेले हैं और 2-2 बार जीत दर्ज की है।
सिटी और रियाल ने चैंपियंस लीग इतिहास में कुल 6 मैच खेले हैं और 2-2 बार जीत दर्ज की है।

मौजूदा सीजन में UEFA चैंपियंस लीग अपनी सेमीफाइनल स्टेज पर पहुंच गई है। देर रात पहले सेमीफाइनल के पहले लेग में पिछली बार की उपविजेता मैनचेस्टर सिटी का सामना रियाल मेड्रिड से होगा। दोनों ही टीमें इससे पहले कुल 6 बार एक-दूसरे का सामना चैंपियंस लीग में कर चुकी हैं। 2-2 मैच जीतकर दोनों टीमें बराबरी पर ही हैं जबकि बचे 2 मैच ड्रॉ रहे थे। आखिरी बार 2019-20 के सीजन में राउंड ऑफ 16 नॉकआउट में सिटी और रियल का सामना हुआ था। सिटी ने तब दोनों मैच 2-1 के अंतर से जीते और एग्रीगेट में 4-2 से आगे रहते हुए क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया था। लेकिन इस सीजन दोनों ही टीमें मजबूत फॉर्म में हैं।

Madrid touch down in Manchester 🔵#UCL https://t.co/QulSLHH9dO

मैनचेस्टर सिटी इंग्लिश प्रीमियर लीग में टॉप पर चल रही है और खिताब के काफी करीब है, हालांकि उसे लिवरपूल से काफी कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। वहीं रियाल मेड्रिड ला लीगा में टॉप पर चल रही है और खिताब पर लगभग कब्जा कर ही चुकी है। मेड्रिड की टीम सबसे ज्यादा 13 बार खिताब जीत चुकी है और ये 31वां मौका है जब टीम सेमीफाइनल में पहुंची है, वहीं मैनचेस्टर सिटी पिछले सीजन पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। तब चेल्सी के हाथों टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में सिटी की टीम जहां पहले लीग टाइटल के लिए खेलना चाहेगी तो वहीं रियाल मेड्रिड 14वीं बार लीग टाइटल जीतने के लिए फाइनल में पहुंचना चाहेगी।

बेंजेमा पर नजर, सिटी फेवरेट

बेंजेमा ने राउंड ऑफ 16 और क्वार्टरफाइनल में हैट्रिक लगाकर रियाल को जीत दिलाई।
बेंजेमा ने राउंड ऑफ 16 और क्वार्टरफाइनल में हैट्रिक लगाकर रियाल को जीत दिलाई।

रियाल मेड्रिड की इस सीजन की सफलता का राज करीम बेंजेमा रहे हैं। बेंजेमा ने राउंड ऑफ 16 में पीएसजी के खिलाफ दूसरे लेग के मैच में 16 मिनट के अंदर हैट्रिक मारी थी और टीम को हार से बाहर निकालते हुए क्वार्टरफाइनल में पहुंचाया था। वहीं क्वार्टरफाइनल में गत विजेता चेल्सी के खिलाफ पहले लेग में हैट्रिक मारी, और दूसरे लेग में एग्रीगेट स्कोर 4-4 से बराबर होने के बाद आखिरी मिनटों में गोल कर रियाल को 31वें सेमीफाइनल में पहुंचाया। ऐसे में रियाल के लिए सबसे बड़ी उम्मीद बेंजेमा ही हैं तो वहीं सिटी के लिए सबसे बड़ी मुश्किल। फिलहाल कागजों पर सिटी की टीम अपने खेलने की शैली के अनुसार ज्यादा मजबूत दिखाई दे रही है। हालांकि सिटी के कांसेलो मैच में सस्पेंशन के कारण नहीं खेल पाएंगे, काइल वॉकर और जॉन स्टोन्स चोटिल हैं। मेड्रिड के पास ऐसे में मौका है विशेषज्ञों को गलत साबित करते हुए पहले लेग में बढ़त बनाने का।

मुकाबला मैनचेस्टर के एतिहास स्टेडियम में होगा और देर रात 12.30 बजे (भारतीय समयानुसार) खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment