Create
Notifications

यूएफा नेशंस लीग के पहले विजेता बने पुर्तगाल, फाइनल में नीदरलैंड को हराया

Enter caption
Pranshu Singh

दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अगुवाई में पुर्तगाल ने नीदरलैंड को 1-0 से हराकर यूएफा नेशंस लीग के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया।

स्टाडियो दो डगाओ स्टेडियम में खेले गए इस मैच का पहला हाफ बराबरी पर समाप्त हुआ था। पहले हाफ में दोनों ही टीमें गोल करने में असफल रहीं, लेकिन दूसरे हाफ में गोंसालो गेडेस ने गोल कर पुर्तगाल को 1-0 को बढ़त दिला दी और इस बढ़त को उन्होंने अंत तक कायम रखा। हालांकि पूरे मैच में ज्यादातर समय गेंद पर कब्जा नीदरलैंड की टीम ने रखा। जहां नीदरलैंड के पास 57‌% गेंद पर कब्जा रहा वहीं पुर्तगाल के पास सिर्फ 43% कब्जा था।

मैच में कुल 14 कॉर्नर किक्स देखने को मिली जिसमें से 10 पुर्तगाल के हिस्से में थे तो वहीं सिर्फ 4 नीदरलैंड के खाते में आए। नीदरलैंड ने भले ही गेंद को अपने पास ज्यादा समय तक रखा हो और गेंद को पास ज्यादा किया हो मगर वो गोल नहीं कर सके। उन्होंने इस मैच में गोल करने के लिए सिर्फ 4 शॉट्स लिए जिसमें से सिर्फ 1 ऑन टार्गेट था। तो वहीं दूसरी तरफ पुर्तगाल की टीम ने 18 शॉट्स लिए जिसमें से 7 ऑन टार्गेट थे।

आप को बता दें कि यूएफा द्वारा पहली बार यूएफा नेशन्स लीग का आयोजन किया गया था। सीजन 2018-19 के लीग मैच सितम्बर से नवम्बर के बीच खेले गए थे, जिसमें यूएफा के अन्तर्गत आने वाले 55 देशों ने हिस्सा लिया था। इन 55 देशों को 4 लीग में इनकी रैंकिग के हिसाब से बांटा गया। लीग A और B में 12-12 टीमों को, लीग C में 15 टीमों को और लीग D में कुल 16 टीमों को जगह दी गई थी। प्रत्येक लीग की टीमों को 3 और 4 टीमों के ग्रुप में विभाजित किया गया। लीग A की जिन टीमों ने अपने ग्रुप में अच्छा प्रदर्शन किया उन टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिली व जो टीमें ग्रुप में आखिरी स्थान पर रहीं उन्हें लीग B में भेज दिया गया।

लीग A के अपने-अपने ग्रुप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद इंग्लैंड, पुर्तगाल, नीदरलैंड और स्विटजरलैंड ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की थी। सेमीफाइनल के पहले मैच में पुर्तगाल और स्विटजरलैंड का सामना हुआ, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड का नीदरलैंड मुकाबला से हुआ था।

सेमीफाइनल में जहां पुर्तगाल ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हैट्रिक गोल की बदौलत स्विटजरलैंड को हराया था तो वहीं नीदरलैंड ने इंग्लैंड को पटखनी देकर फाइनल में जगह बनाई थी। अपने-अपने सेमीफाइनल मैचों में हारने के बाद इंग्लैंड और स्विटजरलैंड का मुकाबला तीसरा स्थान पाने के लिए हुआ और इस मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट से हुआ। पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड ने बाजी मारते हुए 6 शूट किए जिनके मुकाबले स्विटजरलैंड की टीम 5 ही शूट कर सकी।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...