Create

यूरो कप 2024 में नहीं भाग ले पाएगी रूस की टीम, UEFA ने लगाया बैन

यूरो कप 2024 का आयोजन 14 जून से 14 जुलाई 2024 के बीच जर्मनी में होगा।
यूरो कप 2024 का आयोजन 14 जून से 14 जुलाई 2024 के बीच जर्मनी में होगा।
Hemlata Pandey

यूरोपीय फुटबॉल की सबसे बड़ी गवर्निंग बॉडी UEFA ने 2024 में होने वाले यूरो कप के लिए रूसी टीम पर बैन लगा दिया है। UEFA की ओर से इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की गई। इस साल फरवरी में रूस की सेना ने जब यूक्रेन पर हमला किया था तो फीफा की ओर से रूस की फुटबॉल टीम पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगाते हुए उन्हें विश्व कप 2022 के क्वालिफिकेशन से बाहर कर दिया गया था। और अब यूरोपीय देशों के बीच होने वाली सबसे बड़ी फुटबॉल प्रतियोगिता के क्वालीफाइंग ड्रॉ में भी रूसी टीम नहीं खेल पाएगी।

As confirmed by UEFA and the country's football federation on Tuesday, Russia will not take part in the draw for qualifying for Euro 2024. ❌#Russia #NationsLeague https://t.co/swzIfPt3uN

UEFA ने इस फैसले को लेते समय बेलारूस को यूरो कप के क्वालिफिकेशन में भाग लेने की अनुमति दी है। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में बेलारूस ने रूस का साथ दिया जिस कारण उनकी टीम पर भी फीफा ने बैन लगाया था। लेकिन UEFA ने बेलारूस पर यूरो के लिए प्रतिबंध नहीं लगाया है। हालांकि यूरो कप 2024 के मेजबान देश जर्मनी ने UEFA से अपील की थी कि बेलारूस पर भी प्रतिबंध लगाया जाए।

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण इस साल फरवरी और मार्च के महीने में फुटबॉल समेत हर खेल में रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों और टीमों पर बैन लगाया गया। कुछ खेलों में एकल प्रतियोगिताओं में इन देशों के खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति दी गई थी लेकिन इन देशों के ध्वज और राष्ट्रगान के प्रयोग पर रोक लगा दी गई।

कब है आयोजन?

🏆 🇩🇪 The qualifying system for #EURO2024 has been finalised. Hosts Germany qualify automatically, with 53 nations vying for the other 23 places.🔟 group winners and 10 runners-up qualify for the finals.3️⃣ spots decided by play-offs in March 2024. Full info: ⬇️

यूरो कप का आयोजन 14 जून से 14 जुलाई 2024 के बीच होगा, जबकि क्वालीफाइंग दौर के मैच मार्च 2023 से मार्च 2024 के बीच होंगे। बेलारूस को मिलाकर कुल 53 यूरोपीय देशों के फुटबॉल संघ क्वालिफिकेशन में भाग लेंगे। यूरो कप के मुख्य ड्रॉ में कुल 24 टीमें होंगी जिनमें से मेजबान जर्मनी पहले ही बतौर होस्ट क्वालिफाय कर चुकी है। क्वालीफाइंग दौर के लिए ग्रुपों का ड्रॉ अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में निकाला जाएगा। हालांकि आयोजक इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि किसी भी हाल में बेलारूस और यूक्रेन को एक ग्रुप में न रखा जाए।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...