UEFA Champions League : रियाल मेड्रिड को हरा फाइनल में पहुंची मैनचेस्टर सिटी, इंटर मिलान से होगा सामना

सिटी की टीम पिछले सीजन सेमिफाइनल में रियाल के हाथों हारी थी।
सिटी की टीम पिछले सीजन सेमिफाइनल में रियाल के हाथों हारी थी।

इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी ने बड़ी और धमाकेदार जीत के साथ UEFA चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल के दूसरे लेग में सिटी ने गत विजेता रियाल मेड्रिड को 4-0 के बड़े अंतर से मात देते हुए दूसरी बार चैंपियनशिप इतिहास के खिताबी मैच में जगह बनाई। सेमीफाइनल का पहला लेग 1-1 के ड्रॉ पर समाप्त हुआ था, लेकिन दूसरे लेग में सिटी की टीम ने रियाल मेड्रिड की उम्मीदों पर बुरी तरह पानी फेर दिया। इस तरह सिटी की टीम कुल 5-1 के एग्रीगेट के साथ जीतते हुए फाइनल में पहुंची है।

सिटी के होम ग्राउंड एतिहात स्टेडियम में खेले गए मैच में सिटी की टीम शुरुआत से ही रियाल मेड्रिड पर हावी नजर आई। सिटी के लिए 23वें मिनट में बर्नार्डो सिल्वा ने पहला गोल दागा और इसके 14 मिनट बाद उन्होंने एक और गोल कर सिटी को 2-0 से आगे कर दिया। मैच के दूसरे हाफ में भी सिटी की टीम ही हावी दिखी और मैनुअल अकांजी ने 76वें मिनट में गोल किया। रियाल की टीम कोशिशों के बाद भी गोल करने में नाकामयाब रही। 90+1वें मिनट में हुलियान अल्वारेज ने गोल कर सिटी को 4-0 की अजेय बढ़त दिला दी और मैच सिटी के नाम रहा।

खास बात यह है कि पिछले साल रियाल मेड्रिड ने सिटी को सेमीफाइनल में हराते हुए टूर्नामेंट से बाहर किया था, जिस वजह से इस सीजन सिटी के लिए यह जीत और जरूरी हो गई थी। सिटी की टीम इस सीजन इंग्लिश प्रीमियर लीग में भी खिताब लगभग जीत चुकी है और अब चैंपियंस लीग का खिताब जीतने की कोशिश में है। टीम ने लीग का अपना इकलौता फाइनल 2020-21 सीजन में खेला था जहां चेल्सी ने उन्हें हराया था। अब टीम अपना दूसरा फाइनल इटली के इंटर मिलान के खिलाफ खेलेगी।

फाइनल मुकाबला एक ही लेग में होगा जो 10 जून को तुर्की के इस्तानबुल के अतातुर्क ओलंपिक स्टेडियम में होगा। सिटी जहां आज तक चैंपियंस लीग नहीं जीत पाई है, तो वहीं इंटर की टीम तीन बार ट्रॉफी जीत चुकी है। सिटी की टीम के पास इस सीजन FA कप, चैंपियन्स लीग और इंग्लिश प्रीमियर लीग के रूप में तीन बड़े यूरोपीय खिताब जीतने का सुनहरा मौका है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़