Create
Notifications

UEFA EURO 2020 के रोमांचक मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को स्विट्ज़रलैंड ने हराया, स्पेन ने क्रोएशिया को दी मात

France v Switzerland - UEFA Euro 2020: Round of 16
France v Switzerland - UEFA Euro 2020: Round of 16
Prashant
visit

UEFA EURO 2020 के राउंड ऑफ 16 में स्पेन ने क्रोएशिया को एक्स्ट्रा टाइम में 5-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया, वहीं स्विट्ज़रलैंड ने वर्ल्ड चैंपियन फ्रांस को मैच 3-3 से बराबर होने के बाद पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर सभी को चौंकाते हुए क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टरफाइनल में स्विट्ज़रलैंड का सामना स्पेन के खिलाफ ही होगा।

कोपेनहेगेन में खेले गए शानदार मुकाबले में कुल मिलाकर आठ गोल हुए और मैच एक्स्ट्रा टाइम में भी गया। मैच के 20वें मिनट में स्पेन के गोलकीपर की बड़ी गलती और आत्मघाती गोल के कारण क्रोएशिया ने 1-0 की बढ़त ली, लेकिन 38वें मिनट में सराबिया के गोल से स्पेन ने बराबरी की। दूसरे हाफ में 57वें मिनट में अजपीलिकुएटा और 77वें मिनट में फेरान टॉरेस ने गोल करके स्पेन को 3-1 से आगे कर दिया, हालाँकि 85वें मिनट में मिस्लाव ओरसीच और 92वें मिनट में मारियो पासालिच ने गोल करके मैच को फिर से बराबरी पर ला दिया। एक्स्ट्रा टाइम में मोराटा ने 100वें और मिकेल ओयार्जाबेल ने 103वें मिनट में गोल करके टीम को रोमांचक जीत दिला दी।

Croatia v Spain - UEFA Euro 2020: Round of 16
Croatia v Spain - UEFA Euro 2020: Round of 16

बुखारेस्ट में भी एक बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। स्विट्ज़रलैंड के हैरिस सेफेरोविच ने 15वें मिनट में गोल करके फ्रांस को बड़ा झटका दिया। पहले हाफ के बाद स्विट्ज़रलैंड 1-0 से आगे थी, लेकिन दूसरे हाफ में करीम बेंजेमा ने 57वें और 59वें मिनट में लगातार दो गोल करके टीम को बढ़त दिला दी। पॉल पोग्बा ने 75वें मिनट में गोल करके टीम को 3-1 से आगे कर दिया, लेकिन 81वें मिनट में सेफेरोविच के दूसरे गोल और 90वें मिनट में मारियो गावरानोविच के गोल से स्विट्ज़रलैंड ने जबरदस्त वापसी की। इसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई और मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट से हुआ।

स्विट्ज़रलैंड ने पेनल्टी शूटआउट में लगातार पांच गोल किये, लेकिन फ्रांस की टीम सिर्फ चार गोल ही कर पाई और कायलिन एमबापे के असफल प्रयास के बाद फ्रांस की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई और स्विट्ज़रलैंड ने इतिहास रच दिया।


Edited by Prashant
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now