Create
Notifications

UEFA नेशंस लीग : बेंजेमा के गोल के बावजूद डेनमार्क के हाथों हारी गत चैंपियन फ्रांस, ऑस्ट्रिया ने क्रोएशिया को हराया

डेनमार्क के लिए दो गोल करने वाले कोर्निलियस के साथ टीम के साथी।
डेनमार्क के लिए दो गोल करने वाले कोर्निलियस के साथ टीम के साथी।
Hemlata Pandey

UEFA नेशंस लीग में मौजूदा विश्व चैंपियन और गत नेशंस लीग विजेता फ्रांस को डेनमार्क के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। ग्रुप 1 की लीग ए के इस मैच में फ्रांस ने स्टार स्ट्राइकर करीम बेंजेमा की मदद से शुरुआती बढ़त जरूर हासिल की, लेकिन डेनमार्क ने वापसी करते हुए मैच अपने नाम कर लिया। पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं, जिसके बाद दूसरे हाफ में तीनों गोल हुए। बेंजेमा ने 51वें मिनट में गोल दागा और फ्रांस को 1-0 से आगे कर दिया। डेनमार्क की ओर से कॉर्निलियस ने 68वें मिनट में गोल कर मैच 1-1 से बराबर किया। जबकि मैच खत्म होने से कुछ मिनट पहले 88वें मिनट में कॉर्निलियस ने फिर गोल दागा और जीत डेनमार्क को दिला दी।

करीम बेंजेमा ने फ्रांस को शुरुआती बढ़त दिलाई लेकिन जीत नहीं दिला सके।
करीम बेंजेमा ने फ्रांस को शुरुआती बढ़त दिलाई लेकिन जीत नहीं दिला सके।

लीग A के दूसरे मैच में 2018 विश्व कप फाइनल में उपविजेता रही क्रोएशिया को भी हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रिया ने क्रोएशिया पर 3-0 से जीत दर्ज कर पूरे 3 अंक अर्जित किए। पूरे मैच में ऑस्ट्रिया की टीम क्रोएशिया पर हावी रही। 41वें मिनट में अरानुतोविच, 54वें मिनट में ग्रेगोरिट्ज और 57वें मिनट में साबित्जर ने गोल कर ऑस्ट्रिया को जीत दिलाने में कामयाबी हासिल की।

♦️ 𝗦𝗔𝗧𝗨𝗥𝗗𝗔𝗬 𝗥𝗘𝗦𝗨𝗟𝗧𝗦 ♦️Who did it best? 🤷#NationsLeague

लीग A के अन्य मैचों में हंगरी ने इंग्लैंड को 1-0 से मात दी तो नीदरलैंड ने बेल्जियम को 4-1 से हराया। साल 1997 के बाद नीदरलैंड ने पहली बार बेल्जियम को हराने में कामयाबी हासिल की है। वहीं लीग B के मुकाबलों में अर्मीनिया ने आयरलैंड पर 1-0 से जीत दर्ज की और फिनलैंड ने बोस्निया-हर्जेगोविना के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला। लीग C में स्लोवाकिया ने बेलारूस को 1-0 से हराया और लग्जम्बर्ग ने लिथुआनिया पर 2-0 से जीत दर्ज की। लीग D के इकलौते मैच में मोलडोवा ने लेजिस्टाइन पर 2-0 से जीत दर्ज की।

क्या है नेशंस लीग ?

UEFA नेशंस लीग का आयोजन हर दो साल में किया जाता है। पहली बार साल 2018 में फीफा विश्व कप के बाद इसे आयोजित किया गया। UEFA के अंतर्गत आने वाले 55 देशों के फुटबॉल असोसिएशन की टीमों को 4 लीगों में बांटा जाता है - लीग A, B, C, D। लीग A, B, C में 16-16 टीमें हैं जबकि लीग D में 7 टीमें। देशों को उनके पुराने प्रदर्शन के आधार पर मिली रैंकिंग और टीम कोएफिशिएंट के आधार पर लीगों में बांटा गया है। लीग A के चार ग्रुपों में टॉप पर रहने वाली टीमों के बीच नॉकआउट के बाद लीग नेशंस फाइनल होता है जबकि बाकि लीगों से जीतने वाले देशों को सीधे यूरो कप में जगह मिलती है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...