दोस्ताना मैच में भारतीय फुटबॉल टीम को हराकर वियतनाम ने जीता खिताब

भारतीय टीम को हराकर जश्न मनाती  वियतनाम की टीम।
भारतीय टीम को हराकर जश्न मनाती वियतनाम की टीम

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को वियतनाम ने VFF Trination प्रतियोगिता के आखिरी दोस्ताना फुटबॉल मैच में 3-0 से करारी शिकस्त दी। वियतनाम के हो ची मिन्ह शहर में खेले गए इस मैच की शुरुआत में तो भारतीय टीम ने कुछ अच्छा अटैक किया, लेकिन वियतनाम ने जल्द वापसी कर पूरे मैच में दबदबा बना लिया। मैच के 10वें मिनट में फैन वैन डुक ने गोल कर वियतनाम को शुरुआती बढ़त दिलाई। 26वें मिनट में आकाश मिश्रा और आशिक कुरियन ने एक बेहतरीन मौका बनाया, लेकिन गोल करने मे नाकामयाब रहे। इसके बाद पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ।

दूसरे हाफ में न्यूगेन वैन तोआन ने 49वें मिनट में वियतनाम के लिए दूसरा गोल दागा। तीसरा गोल वैन कुऐत की ओर से मैच के 70वें मिनट में हुआ। भारतीय डिफेंस की सारी कोशिशें नाकाम रहीं। सहल अब्दुल समद, कप्तान सुनील छेत्री ने भी गोल के लिए प्रयास किये लेकिन सफलता नहीं मिली।

ये मुकाबला VFF ट्रायनेशन सीरीज यानी हुंग थिन्ह अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट का हिस्सा था। विश्व रैंकिंग में 97वें नंबर की वियतनाम, 104वें नंबर की भारतीय टीम और 159वें स्थान पर काबिज सिंगापुर की टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था। तीनों टीमों ने आपस में एक-एक मैच खेला। इस मैच से पहले भारत ने सिंगापुर के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला था। टूर्नामेंट के पहले दिन सिंगापुर को मेजबान वियतनाम ने 4-0 से हराया था। ऐसे में जहां मेजबान वियतनाम ने दोनों मैच जीतकर टूर्नामेंट को अपने नाम किया वहीं गोल अंतर के आधार पर भारतीय टीम दूसरे नंबर पर रही।

भारत अगले साल जून में होने वाले एएफसी एशियन कप के लिए क्वालीफाई कर चुका है। ऐसे में प्रतियोगिता से पहले अधिक से टीम इंडिया अधिक से अधिक देशों के साथ दोस्ताना मुकाबले खेलते हुए तैयारी मजबूत करना चाहती है। हालांकि वियतनाम में संपन्न प्रतियोगिता में अपने से काफी निचली रैंकिंग की सिंगापुर के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेलना टीम के फैंस को निराश कर गया, लेकिन उम्मीद यही है कि आने वाले दिनों में भारतीय टीम बेहतर खेल दिखाएगी।

Edited by Prashant Kumar