Create

1 दिन में कितने बादाम खा सकते है? जानिए फायदे व नुकसान : 1 Din Mein Kitne Badam Kha Sakte Hai, Fayde Aur Nuksan

1 दिन में कितने बादाम खा सकते है? जानिए फायदे व नुकसान : (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
1 दिन में कितने बादाम खा सकते है? जानिए फायदे व नुकसान : (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बादाम में इतने पोषण होते है के प्रतिदिन 8 - 10 बादाम खाने से आपके अंदर विटामिन मिनरल की कमी नहीं होंगी। बादाम (Almonds) में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ होता है। बादाम में कैलोरी (Calories) का स्तर निम्न होता है जिस कारण आपके शरीर को अधिक शक्ति मिलती है, बादाम में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है इसके साथ ही इसमें विटामिन C,फाइबर, विटामिन E, कैल्शियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, और फॉस्फोरस आदि पाए जाते है। बादाम पाचनशक्ति को दुरुस्त रखने, दिल के रोगों से बचने व आपको ज्यादा देर तक भूख से दूर रखने में सहायक होता है। इस लेख में बादाम के फायदे और नुकसान की चर्चा की गयी है।

1 दिन में कितने बादाम खा सकते है? जानिए फायदे व नुकसान : 1 Din Mein Kitne Badam Kha Sakte Hai, Fayde Aur Nuksan In Hindi

बादाम खाने के फायदे :-

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करे (Controls Cholesterol)

बादाम के रोज़ाना सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम और नियंत्रित होता है।

डायबिटीज (Prevents Diabetes)

इसमें अन्य पोषक तत्वों के अलावा स्टेपी ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी मौजूद होता है। जो मधुमेह के रोगी में ब्लड शुगर के अनुपात व मधुमेह से बचाव में सहायक होता है ।

वजन घटने में सहायक (Helps In Weight Loss)

इसमें कैलोरी की मात्रा निम्न स्तर (low levels) की होती है, बादाम में मौजूद मोनो-असंतृप्त वसा भूख न लगाने का अहसास कराती है, जिस कारण आप और अधिक भोजन का इस्तेमाल नहीं करोगे यह भूख को संतुष्ट करता है। इसके अलावा बादाम में उपस्थित फाइबर और उच्च प्रोटीन भी वजन घटाने में आपकी सहायता करते है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे (Manages Blood Pressure)

यदि आपके शरीर में मैग्नीशियम (Mg)का स्तर कम रहता है या घटता जा रहा है, तो आप हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा व किडनी फ़ैल जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रास्थित हो सकते है। बादाम में मैग्नीशियम (Mg) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो आपके शरीर में मैग्नीशियम (Mg) की कमी को पूर्ण करता है, इसलिए जल्दी से आप भी खाने में बादाम को शामिल करे।

हड्डियों और दांतों को मजबूती दें (Strengthens Bones And Teeth)

पोषक तत्वों का बेहतर स्रोत होने के साथ बादाम कैल्शियम (Ca)और फास्फोरस (P) जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों का एक बेहतर स्रोत है, हड्डियों और दांत को मजबूत बनाने के लिए इन तत्वों की आवश्यकता पड़ती है। जिससे ऑस्टियोपोरोसिस से होनी बाली समस्या से बचाव किया जा सकता है, हर दिन बादाम खाने के लाभ हड्डी के घनत्व और और कंकाल प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं।

बादाम खाने के नुकसान :-

कब्ज़ (Constipation)

बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं। बादाम और उनके फाइबर के अधिक सेवन से होने वाले अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण सूजन, गैस, पेट में ऐंठन और दस्त हैं।

पोषक तत्व अवशोषण घटाएं (Decrease Nutrient Absorption)

तिरिक्त फाइबर अन्य खनिजों जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन से भी जुड़ सकता है और रक्तप्रवाह में उनके अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है। अधिकांश लोगों के लिए अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन लगभग 30 ग्राम है इससे आगे कुछ भी समस्या पैदा कर सकता है।

एलर्जी (Can cause allergy)

अखरोट और काजू के बाद अमेरिका में बादाम से सबसे ज्यादा ट्री नट एलर्जी होती है। बादाम में मौजूद प्रोटीन अमांडिन को एलर्जेन के रूप में पहचाना गया है। बादाम कुछ व्यक्तियों में ओरल एलर्जी सिंड्रोम पैदा कर सकता है। लक्षणों में मुंह में खुजली, गले में खराश और जीभ, मुंह और होंठों में सूजन शामिल हैं।

विटामिन E का ओवरडोज़ (Vitamin E overdose)

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं। लेकिन इनकाअधिक मात्रा में (20 से अधिक) सेवन करने से विटामिन ई का ओवरडोज हो सकता है।

गुर्दे की पथरी का कारण (Can cause kidney stones)

बादाम आंतों में घुलनशील ऑक्सालेट से भरपूर होते हैं, जो ऐसे यौगिक हैं जो गुर्दे की विफलता और गुर्दे की पथरी में योगदान कर सकते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि बादाम से ऑक्सालेट की उच्च जैवउपलब्धता होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment