ईसबगोल का 1 चम्मच करेगा कमाल, जानिए फायदे

ईसबगोल का 1 चम्मच करेगा कमाल, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ईसबगोल का 1 चम्मच करेगा कमाल, जानिए फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ईसबगोल, जिसे साइलियम भूसी के रूप में भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक आहार फाइबर है जो प्लांटैगो ओवाटा पौधे के बीज से प्राप्त होता है। इसने अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल की है और पाचन में सुधार और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अक्सर स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है। अपनी दिनचर्या में एक चम्मच ईसबगोल को शामिल करने के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:-

youtube-cover

ईसबगोल का 1 चम्मच करेगा कमाल, जानिए फायदे (1 spoon of isabgol will do wonders, know its benefits in hindi)

पाचन स्वास्थ्य: ईसबगोल पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अत्यधिक प्रभावी है। इसकी घुलनशील फाइबर सामग्री मल को नरम करने, मल त्याग को आसान बनाने और कब्ज को रोकने में मदद करती है। यह इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम (IBS) के लक्षणों से भी राहत दिला सकता है।

वजन प्रबंधन: ईसबगोल में घुलनशील फाइबर तृप्ति की भावना पैदा करता है, अधिक खाने को कम करता है और वजन प्रबंधन में सहायता करता है। यह पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर और लालसा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

हृदय स्वास्थ्य: ईसबगोल का नियमित सेवन अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को बांध कर और इसे शरीर से निकालकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार लाने में योगदान दे सकता है।

रक्त शर्करा विनियमन: ईसबगोल की घुलनशील फाइबर सामग्री ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकती है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या मधुमेह विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

आंत माइक्रोबायोटा: ईसबगोल एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया को पोषण देता है। एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोटा बेहतर पाचन, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और यहां तक कि बेहतर मूड और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।

बृहदान्त्र स्वास्थ्य: ईसबगोल में मौजूद फाइबर मल में मात्रा जोड़ता है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और बृहदान्त्र को साफ करने में मदद करता है। यह बृहदान्त्र से संबंधित मुद्दों के जोखिम को कम कर सकता है और स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है।

विषहरण: ईसबगोल की पाचन तंत्र में विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को बांधने की क्षमता उन्हें शरीर से बाहर निकालने में सहायता करती है। यह सौम्य विषहरण प्रक्रिया समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान कर सकती है।

एसिडिटी और सीने में जलन से राहत: ईसबगोल की श्लेष्मा सामग्री पेट में एक सुरक्षात्मक परत बनाती है, जो एसिडिटी और सीने में जलन के लक्षणों को शांत करने में मदद करती है।

त्वचा का स्वास्थ्य: ईसबगोल के विषहरण और पाचन लाभ अप्रत्यक्ष रूप से साफ़ और स्वस्थ त्वचा में योगदान कर सकते हैं। बेहतर पाचन और विषाक्त पदार्थों का निष्कासन अक्सर त्वचा की बनावट पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

नियमितता: ईसबगोल नियमित आंत्र आदतों को स्थापित करने में मदद करता है, जिससे सूजन, गैस और असुविधा की संभावना कम हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now