त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खस खस, जानिए ये 10 अद्भुत लाभ

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खस खस, जानिए ये 10 अद्भुत लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खस खस, जानिए ये 10 अद्भुत लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खसखस (Poppy seeds) एक लंबी सुगंधित घास है जो दक्षिण भारत में सबसे अधिक पाई जाती है। इसकी जड़ों को दशकों से एक कॉस्मेटिक सामग्री के रूप में उपयोग करने के लिए जाना जाता है और यह अपने उपचार गुणों के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। बीज पूरे या जमीन में इस्तेमाल किया जा सकता है। खस खस का इस्तेमाल दुनिया भर में पके हुए सामान और पारंपरिक व्यंजनों में किया जाता है। दोनों बीज और उनका तेल सिरदर्द और खांसी के इलाज से लेकर अस्थमा और अनिद्रा के इलाज तक विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। खसखस स्वाद वाली ब्रेड, केक, रोल और पेस्ट्री में आम है। इस लेख के माध्यम से हम त्वचा और स्वास्थ्य के लिए खस खस के 10 लाभ बताने जा रहे हैं।

त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है खस खस, जानिए ये 10 अद्भुत लाभ - 10 Amazing Benefits Of Poppy Seeds For Skin And Health In Hindi

youtube-cover

स्वास्थ्य के लिए खस खस के फायदे (Health Benefits Of Poppy Seeds)

1. प्यास बुझाने, बुखार, सूजन, कब्ज और पेट की जलन में खसखस असरदार है।

2. खसखस कई दवा शीतलन प्रणालियों में आवश्यक सामग्री में से एक है।

3. खसखस आपकी दैनिक खुराक जैसे आयोडीन, मैंगनीज, जस्ता, मैग्नीशियम और तांबे की आपूर्ति के रूप में कार्य करता है।

4. खसखस के पौधे का तेल कार्सिनोमा के उपचार में उपयोगी होता है क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है।

5. खसखस में लिनोलिक एसिड होता है, जो हृदय विकारों और पेट की स्थिति को रोकने में फायदेमंद होता है।

6. खस खस आहार फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन में मदद करता है और कब्ज और सूजन को रोकता है। पाचन विकार से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से खस खस का सेवन करना चाहिए।

7. श्वसन संबंधी समस्याओं को रोकता है खस खस का नियमित सेवन अस्थमा जैसी श्वसन स्थितियों के लिए एक प्रभावी इलाज है। जड़ी बूटी नाक के मार्ग को कम करती है और गले को साफ रखती है।

त्वचा के लिए खस खस के फायदे (Skin Benefits Of Poppy Seeds)

8. खसखस अपने उच्च लिनोलेनिक एसिड सामग्री के कारण एक्जिमा के इलाज में प्रभावी है। खसखस को पानी या दूध में भिगोकर नींबू के रस के साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बनाया जा सकता है। यह जलन और त्वचा में बाहर की तरफ खुजली का इलाज करने में मदद करता है।

9. खसखस का पेस्ट आपको चिकनी और मुलायम त्वचा प्रदान करने के लिए एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। आपको बस इतना करना है कि एक मसाला हैंड ग्राइंडर में कुछ खसखस डालें और थोड़ा दूध डालें। अगर आपकी रूखी त्वचा है, तो आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। एक चिकनी पेस्ट में पीस लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं।

10. बालों के विकास को गति देने के लिए, आप ताजे निकाले गए नारियल के दूध और मसले हुए प्याज के साथ भीगे हुए खसखस को मिलाकर एक हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। इसे स्कैल्प पर लगाएं और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment