chamomile oil के 10 फायदे और उपयोग 

chamomile oil के फायदे और उपयोग  (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
chamomile oil के 10 फायदे और उपयोग (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कैमोमाइल पौधे के फूलों से प्राप्त कैमोमाइल तेल, अपने चिकित्सीय गुणों के कारण कई लाभ और बहुमुखी उपयोग प्रदान करता है:-

chamomile oil के 10 फायदे और उपयोग (10 Benefits and uses of chamomile oil in hindi)

youtube-cover

शांति और आराम: कैमोमाइल तेल अपने शांत प्रभावों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी सुगंध आराम को बढ़ावा देती है, तनाव और चिंता को कम करती है। इसका उपयोग अक्सर अरोमाथेरेपी में नींद लाने और अनिद्रा को कम करने के लिए किया जाता है।

सूजन रोधी: तेल में ऐसे यौगिक होते हैं जो सूजन रोधी गुण प्रदर्शित करते हैं। इसे एक्जिमा, चकत्ते और छोटे घावों सहित त्वचा की जलन को शांत करने के लिए शीर्ष पर लगाया जाता है। उचित तरीके से सेवन करने पर यह आंतरिक रूप से सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

त्वचा की देखभाल: इसके सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण इसे त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद बनाते हैं। कैमोमाइल तेल लालिमा, दाग-धब्बे और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकता है। यह कोमल है और संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त है।

पाचन सहायता: कैमोमाइल तेल का उपयोग सूजन, अपच और गैस जैसी पाचन समस्याओं को कम करने के लिए किया जा सकता है। यह आंतों की मांसपेशियों को आराम देने, असुविधा को कम करने और पाचन में सहायता करने में मदद करता है।

दर्द से राहत: इसके एनाल्जेसिक गुण सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और मासिक धर्म में ऐंठन सहित विभिन्न प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। पतला कैमोमाइल तेल से मालिश करने से राहत मिल सकती है।

जीवाणुरोधी और एंटिफंगल: कैमोमाइल तेल में ऐसे गुण होते हैं जो कुछ बैक्टीरिया और कवक से लड़ सकते हैं, जिससे यह घाव की देखभाल और संक्रमण से बचाने में उपयोगी होता है।

बालों की देखभाल: जब बालों की देखभाल में उपयोग किया जाता है, तो कैमोमाइल तेल खोपड़ी को कंडीशन कर सकता है, रूसी को कम कर सकता है और खुजली से राहत दिला सकता है।

मूड में सुधार: कैमोमाइल तेल की सुगंध मूड को बेहतर बनाती है और मूड स्विंग्स को प्रबंधित करने में मदद करती है। इस उद्देश्य के लिए इसे फैलाया जा सकता है या सीधे साँस के जरिए अंदर लिया जा सकता है।

मासिक धर्म सहायता: कैमोमाइल तेल शीर्ष पर लगाने या अरोमाथेरेपी में उपयोग करने पर मासिक धर्म की परेशानी को कम कर सकता है। यह ऐंठन को कम करता है और मासिक धर्म के दौरान शरीर को आराम देने में मदद करता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है: इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, बीमारियों से बचाने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar