अंकुरित मूंग के सेवन के ऐसे 10 फायदे जो आपको हैरान कर देंगे

अंकुरित मूंग के सेवन के ऐसे 10 फायदे जो आपको हैरान कर देंगे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अंकुरित मूंग के सेवन के ऐसे 10 फायदे जो आपको हैरान कर देंगे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अंकुरित मूंग, एक प्रकार की फलियां हैं जो अंकुरित हो चुकी हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिना अंकुरित बीन की तुलना में पोषक तत्वों की उच्च सांद्रता होती है। यहां अंकुरित मूंग खाने के कुछ ऐसे फायदे हैं जो आपको हैरान कर सकते हैं:-

अंकुरित मूंग के सेवन के ऐसे 10 फायदे जो आपको हैरान कर देंगे : 10 Benefits Of Consuming Sprouted Moong That Will Surprise You In Hindi

youtube-cover

बेहतर पाचन

अंकुरित मूंग बिना अंकुरित मूंग की तुलना में पचाने में आसान होता है क्योंकि इसमें ऐसे एंजाइम होते हैं जो जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को तोड़ने में मदद करते हैं। यह पाचन संबंधी परेशानी को कम करने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

पोषक तत्वों की मात्रा में वृद्धि

अंकुरित मूंग में बिना अंकुरित मूंग की तुलना में पोषक तत्वों की अधिक मात्रा होती है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के और फोलेट के बढ़े हुए स्तर के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज शामिल हैं।

बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण

अंकुरित मूंग में बिना अंकुरित मूंग की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इससे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि होने की संभावना कम होती है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या उनके रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

दिल की सेहत में सुधार

अंकुरित मूंग एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

बढ़ाया वजन घटाने

अंकुरित मूंग कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जो इसे एक पेट भरने वाला और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बनाता है जो वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया

अंकुरित मूंग विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बीमारी और संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

बेहतर त्वचा स्वास्थ्य

अंकुरित मूंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है और स्वस्थ कोलेजन उत्पादन का समर्थन कर सकता है।

सूजन कम होना

अंकुरित मूंग में फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार

अंकुरित मूंग कैल्शियम और अन्य खनिजों का एक अच्छा स्रोत है जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक हैं। अंकुरित मूंग के नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों से संबंधित अन्य विकारों को रोकने में मदद मिल सकती है।

कैंसर का खतरा कम

अंकुरित मूंग में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें फाइटोएस्ट्रोजेन और प्रोटीज इनहिबिटर जैसे कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं।

अंत में, अंकुरित मूंग एक पोषक तत्व से भरपूर भोजन है जो स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अपने आहार में अंकुरित मूंग को शामिल करना समग्र स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती का समर्थन करने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now