खाली पेट हींग का पानी पीने के 10 फायदे

खाली पेट हींग का पानी पीने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खाली पेट हींग का पानी पीने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हींग का पानी, पानी में थोड़ी मात्रा में हींग (जिसे हिंग भी कहा जाता है) घोलकर बनाया जाता है, कुछ संस्कृतियों और आयुर्वेद में एक पारंपरिक उपचार है। माना जाता है कि इस मिश्रण को खाली पेट पीने से कई संभावित लाभ मिलते हैं:-

खाली पेट हींग का पानी पीने के 10 फायदे (10 Benefits of drinking asafoetida water on an empty stomach in hindi)

1. पाचन सहायता

हींग अपने पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। खाली पेट हींग का पानी पीने से पाचन तंत्र को उत्तेजित करने, पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देने और अपच या गैस से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

2. पेट की समस्याओं से राहत

ऐसा माना जाता है कि यह पेट से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे सूजन, पेट फूलना और कब्ज को कम करने में प्रभावी है। हींग का पानी संभावित रूप से इन समस्याओं से जुड़ी परेशानी से राहत दिला सकता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट गुण

हींग में एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाले यौगिक होते हैं जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।

4. सूजनरोधी प्रभाव

शोध से पता चलता है कि हींग में सूजन-रोधी गुण होते हैं। हींग का पानी पीने से संभावित रूप से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे सूजन की स्थिति से राहत मिलती है।

5. श्वसन स्वास्थ्य में सहायता करता है

हींग का उपयोग पारंपरिक रूप से श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए किया जाता रहा है। हींग का पानी पीने से इसके संभावित सूजनरोधी गुणों के कारण अस्थमा या ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन स्थितियों से जुड़े लक्षणों से राहत मिलने में मदद मिल सकती है।

6. संभावित रोगाणुरोधी लाभ

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हींग कुछ रोगजनकों के खिलाफ रोगाणुरोधी गतिविधि प्रदर्शित करता है। जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, यह माना जाता है कि हींग के पानी का सेवन संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा में सहायता कर सकता है।

7. मासिक धर्म से राहत

कुछ महिलाओं के लिए, हींग का पानी मासिक धर्म की ऐंठन और परेशानी को कम करने में सहायक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसमें मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं जो मासिक धर्म के दर्द को कम कर सकते हैं।

8. रक्तचाप विनियमन

हींग का हल्का हाइपोटेंशन प्रभाव हो सकता है। हींग के पानी के नियमित सेवन से रक्तचाप के स्तर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

9. संभावित कैंसर रोधी गुण

कुछ प्रारंभिक अध्ययनों से संकेत मिलता है कि हींग में पाए जाने वाले यौगिकों में कैंसर विरोधी गुण हो सकते हैं, हालांकि कैंसर की रोकथाम या उपचार में इसकी क्षमता को समझने के लिए और शोध की आवश्यकता है।

10. प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ावा देता है

माना जाता है कि हींग में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है। हींग के पानी का नियमित सेवन संभावित रूप से प्रतिरक्षा कार्य में सहायता कर सकता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में सहायता मिलती है।

जबकि हींग का पानी ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है जब इसका सेवन कम मात्रा में किया जाता है, लेकिन इस मसाले से होने वाली एलर्जी या संवेदनशीलता के बारे में सतर्क रहना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar