दूध में अदरक मिलाकर पिएं और पाएं ये 10 फायदे

दूध में अदरक मिलाकर पिएं और पाएं ये 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दूध में अदरक मिलाकर पिएं और पाएं ये 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अदरक (ginger), एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला और औषधीय जड़ी-बूटी है, जिसके कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। जब दूध के साथ मिलाया जाता है, तो यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक पेय बना सकता है जो कई फायदे प्रदान करता है। दूध में अदरक मिलाकर पीने के 10 फायदे इस प्रकार हैं:-

दूध में अदरक मिलाकर पिएं और पाएं ये 10 फायदे (10 Benefits Of Drinking Ginger Milk In Hindi)

youtube-cover

पाचन सहायता

अदरक का उपयोग लंबे समय से पाचन में मदद करने के लिए किया जाता रहा है। यह अपच, सूजन और मतली के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। दूध के साथ मिलाने पर, अदरक पेट पर सुखदायक प्रभाव प्रदान कर सकता है और पाचन में सहायता कर सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

अदरक में जिंजरोल नामक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया जैसी सूजन की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन

अदरक अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं, शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाते हैं।

श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है

अदरक का उपयोग परंपरागत रूप से खांसी, जुकाम और जमाव जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं से राहत के लिए किया जाता रहा है। यह बलगम को ढीला करने में मदद कर सकता है और श्वसन लक्षणों से राहत प्रदान करते हुए आसान साँस लेने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करता है

अदरक में न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं और मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं। यह संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने, स्मृति में सुधार करने और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट से बचाने के लिए पाया गया है।

विरोधी मतली प्रभाव

अदरक अपने मतली विरोधी गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह मोशन सिकनेस, गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस, और कीमोथेरेपी या सर्जरी के कारण होने वाली मितली के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, जब इसे मध्यम मात्रा में लिया जाता है।

मासिक धर्म की परेशानी को शांत करता है

अदरक को दूध में मिलाकर पीने से मासिक धर्म के दर्द और बेचैनी से राहत मिलती है। अदरक के प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों को आराम देने और ऐंठन की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे

अदरक को विभिन्न हृदय संबंधी लाभों से जोड़ा गया है। यह रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्वस्थ जीवन शैली में शामिल होने पर समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

रोगाणुरोधी गुण

अदरक कुछ हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ रोगाणुरोधी गतिविधि प्रदर्शित करता है। दूध में अदरक मिलाकर सेवन करने से संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा को अतिरिक्त बढ़ावा मिल सकता है।

पोषण को बढ़ावा दे

दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। अदरक को दूध के साथ मिलाकर, आप पेय के पोषण मूल्य को बढ़ा सकते हैं और हड्डियों के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकते हैं।

अदरक को दूध के साथ मिलाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि ताजा अदरक या अदरक पाउडर का उपयोग किया जाए और उच्च गुणवत्ता वाला दूध चुना जाए। आप अदरक को कद्दूकस या बारीक काट सकते हैं और इसे गर्म या ठंडे दूध में मिला सकते हैं, साथ ही अतिरिक्त स्वाद के लिए शहद या दालचीनी जैसी अन्य सामग्री भी डाल सकते हैं। हालांकि, अपने नियमित आहार में अदरक और दूध को शामिल करने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है यदि आपके पास कोई विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियां या चिंताएं हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now