सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट्स, जानिए इनके 10 फायदे

सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट्स, जानिए इनके 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट्स, जानिए इनके 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सूखे मेवे अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में, किसी के आहार में एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हैं। यहां उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का अवलोकन दिया गया है:-

सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट्स, जानिए इनके 10 फायदे (10 Benefits Of Dry Fruits In Winter In Hindi)

youtube-cover

1. पोषक तत्वों के पावरहाउस: बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे सूखे फल विटामिन (जैसे विटामिन ई, विटामिन ए और कुछ बी विटामिन), खनिज (जैसे कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम) जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। और स्वस्थ वसा (ओमेगा-3 फैटी एसिड)। ये पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, जो सर्दियों के दौरान बीमारियों से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना: सूखे मेवों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़कर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह संभावित रूप से ठंड के महीनों के दौरान संक्रमण और बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक कमजोर हो सकती है।

3. हृदय स्वास्थ्य: बादाम और अखरोट जैसे कई सूखे मेवे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। इनमें फाइबर भी होता है, जो स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है।

4. शरीर की गर्मी बनाए रखना: सूखे मेवों में शरीर में गर्मी पैदा करने की प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है, जो सर्दियों के दौरान गर्म रहने में फायदेमंद हो सकती है। यह गुण ठंडी जलवायु में विशेष रूप से उपयोगी है।

5. पाचन को नियंत्रित करना: सूखे मेवे आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को रोकते हैं। सर्दियों के दौरान, जब लोग अक्सर भारी भोजन का सेवन करते हैं, तो सूखे मेवों में फाइबर की मात्रा स्वस्थ पाचन बनाए रखने में मदद कर सकती है।

6. ऊर्जा बूस्ट: सूखे मेवों में मौजूद प्राकृतिक शर्करा त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा देती है, जिससे वे थकान से निपटने के लिए एक उत्कृष्ट स्नैक विकल्प बन जाते हैं। सर्दियों के दिनों में ऊर्जा का स्तर बनाए रखें।

7. त्वचा और बालों का स्वास्थ्य: सूखे मेवों में विटामिन ई जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसकी चमक बनाए रखने में मदद करते हैं, ठंड के मौसम के कारण होने वाली शुष्कता को रोकते हैं।

8. वजन प्रबंधन: कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, कम मात्रा में सूखे मेवे खाने से वास्तव में वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। उनमें मौजूद स्वस्थ वसा और फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना पैदा कर सकती है, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है।

9. मस्तिष्क स्वास्थ्य: अखरोट जैसे कुछ सूखे फलों में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य का समर्थन करने, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

10. तनाव से राहत: काजू जैसे कुछ सूखे मेवों में ऐसे यौगिक होते हैं जो तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अपने आहार में विभिन्न प्रकार के सूखे मेवों को मध्यम मात्रा में शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है, खासकर सर्दियों के मौसम में, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपको आवश्यक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar