सर्दियों में गजक खाने के 10 फायदे

सर्दियों में गजक खाने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में गजक खाने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गजक, एक पारंपरिक भारतीय मिठाई, ठंड के महीनों में मिलने वाले कई लाभों के कारण सर्दियों के दौरान एक विशेष स्थान रखती है:-

सर्दियों में गजक खाने के 10 फायदे (10 Benefits of eating Gajak in winter in hindi)

पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री: गजक मुख्य रूप से तिल, गुड़ और कभी-कभी मूंगफली से बनाई जाती है। तिल के बीज कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर होते हैं, जो सर्दियों के दौरान पोषक तत्वों को बढ़ावा देते हैं जब ठंड से संबंधित बीमारियों के खिलाफ प्रतिरक्षा में सुधार की आवश्यकता होती है।

गर्मी और ऊर्जा: तिल और गुड़ का संयोजन ऊर्जा और गर्मी का एक शक्तिशाली स्रोत प्रदान करता है। सर्दियों में, जब शरीर गर्मी चाहता है, तो गजक का सेवन गर्मी पैदा करने और शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: तिल के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आवश्यक हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य सर्दियों की बीमारियों के खिलाफ शरीर की रक्षा तंत्र को मजबूत करते हैं।

स्वस्थ वसा: तिल के बीज पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे स्वस्थ वसा में प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये वसा त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं, खासकर सर्दियों के दौरान जब ठंड के मौसम के कारण त्वचा शुष्क और सुस्त हो जाती है।

आयरन से भरपूर नाश्ता: आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण है जब कम तापमान के कारण एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है। गजक, अपने तिल के साथ, शरीर की आयरन आवश्यकताओं को पूरा करने में योगदान दे सकती है।

निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है: गुड़ और तिल का संयोजन निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। यह ठंड के महीनों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जब शरीर को गर्म और सक्रिय रहने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

पाचन में सहायता: गुड़, गजक का एक प्रमुख घटक, पाचन में सहायता के लिए जाना जाता है। सर्दी अक्सर आहार में बदलाव लाती है और गजक का सेवन भोजन के बेहतर पाचन और आत्मसात करने में मदद कर सकता है।

शीतकालीन आरामदायक भोजन: अपने स्वास्थ्य लाभों के अलावा, गजक सर्दियों के दौरान आरामदायक भोजन के रूप में सांस्कृतिक महत्व रखता है। इसका मीठा और पौष्टिक स्वाद खुशी और पुरानी यादें लाता है, जिससे यह उत्सव के अवसरों पर एक पसंदीदा व्यंजन बन जाता है।

कैल्शियम का समृद्ध स्रोत: तिल के बीज कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। सर्दियों के दौरान गजक का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में योगदान दे सकता है।

श्वसन समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार: कुछ पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों का सुझाव है कि तिल खांसी और सर्दी जैसी श्वसन समस्याओं को कम कर सकता है। तिल से भरपूर गजक का सेवन ठंड के मौसम में ऐसी समस्याओं से राहत दिला सकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar