आयुर्वेद में घी खाने के ये 10 फायदे जानना है जरूरी

आयुर्वेद में घी खाने के ये 10 फायदे जानना है जरूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
आयुर्वेद में घी खाने के ये 10 फायदे जानना है जरूरी (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आयुर्वेदा में घी के खाने के ये लाभ जानना महत्वपूर्ण है। यह हमारे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करता है और शरीर के विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाने में सहायक होता है। निम्नलिखित हैं आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से घी खाने के लाभ:-

आयुर्वेद में घी खाने के ये 10 फायदे जानना है जरूरी (10 benefits of eating ghee in Ayurveda in hindi)

शारीरिक संरक्षण: घी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शारीर को रोगों और इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करता है और बीमारियों के खिलाफ रक्षा क्रियाओं को बढ़ावा देता है।

आंतरिक शुद्धि: घी खाने से शरीर की आंतरिक शुद्धि होती है। यह आयुर्वेद में आमतौर पर 'स्रोतसोद्धारण' के रूप में जाना जाता है, जिससे शरीर के अंदर की मलशुद्धि होती है और आंतरिक स्नायुजल का संतुलन बना रहता है।

वजन नियंत्रण: घी में पाये जाने वाले गुड़ फैट्स वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह वायु प्रकृति के लोगों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त होता है जो वजन को बढ़ने से रोकना चाहते हैं।

दिमाग़ी शांति: घी में मौजूद धारा और सत्त्व गुण मन को शांति प्रदान करते हैं और चिंता, तनाव और उदासीनता को कम करने में मदद करते हैं।

जोड़ों की सेहत: घी में पाये जाने वाले गुणसूत्र 'वटव्याधि' के लिए उपयुक्त होते हैं, जो जोड़ों की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं।

पाचन शक्ति: घी पाचन क्रिया को सुधारता है और अग्नि को बढ़ावा देता है, जिससे भोजन अच्छे से पचता है और आमाशय संबंधी समस्याओं से बचाता है।

त्वचा की देखभाल: घी त्वचा को गहरी मोईस्चराइज करता है और उसे स्वस्थ और चमकदार बनाता है। यह खुजली, चर्मरोग और त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

विकास में मदद: घी में पाये जाने वाले पोषक तत्व शिशुओं के विकास में मदद करते हैं, और उनकी शारीरिक और मानसिक वृद्धि को बढ़ावा देते हैं।

शरीर में ताजगी: घी का नियमित सेवन करने से शरीर में ताजगी बनी रहती है और थकान दूर होती है।

इस प्रकार, आयुर्वेद में घी के खाने के अनेक लाभ होते हैं जो स्वास्थ्य को सुरक्षित और संतुलित रखने में मदद करते हैं। यह एक प्राकृतिक और पौष्टिक तत्व होता है जो शारीरिक और मानसिक तंत्र को संतुलित रखने में सहायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now