छिलके सहित खाएं आलू, मिलेंगे ये 10 लाभ

छिलके सहित खाएं आलू, मिलेंगे ये 10 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
छिलके सहित खाएं आलू, मिलेंगे ये 10 लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आलू को छिलके सहित खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं जिनके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते होंगे। आलू का छिलका आवश्यक पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है। आइए इन 10 लाभों के बारे में विस्तार से जानें:-

छिलके सहित खाएं आलू, मिलेंगे ये 10 लाभ (10 Benefits Of Eating Potatoes With Peel In Hindi)

पोषक तत्वों का पावरहाउस: आलू के छिलके पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और मैंगनीज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये पोषक तत्व उचित तंत्रिका कार्य को बनाए रखने, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और स्वस्थ चयापचय को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

फाइबर से भरपूर: छिलके में काफी मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है, जो वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है।

हृदय स्वास्थ्य: छिलके सहित आलू पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय रोग के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य में भी योगदान देता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण: आलू के छिलकों में फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

रक्त शर्करा विनियमन: आलू के छिलके में फाइबर की उपस्थिति ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करती है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि को रोका जा सकता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा का स्वास्थ्य: आलू के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देते हैं। आलू के छिलके या उनके अर्क को ऊपर से लगाने से मुंहासे, काले धब्बे और सूजन जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

पाचन स्वास्थ्य: फाइबर सामग्री लाभकारी आंत बैक्टीरिया का समर्थन करके स्वस्थ आंत बनाए रखने में सहायता करती है। एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम बेहतर पाचन और बेहतर समग्र स्वास्थ्य से जुड़ा है।

प्राकृतिक विषहरण: आलू के छिलके में ऐसे यौगिक पाए गए हैं जो शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन कर सकते हैं, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता कर सकते हैं।

अवशेष कम करना: अपशिष्ट में कमी: आलू के छिलके खाने से भोजन की बर्बादी कम हो जाती है, क्योंकि छिलके को अक्सर त्याग दिया जाता है, भले ही इसमें मूल्यवान पोषक तत्व होते हैं। संपूर्ण आलू का उपयोग एक पर्यावरण-अनुकूल और टिकाऊ विकल्प है।

आसान तैयारी: छिलका छोड़ने से आलू पकाने में आसानी और तेजी आती है, क्योंकि छीलने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, जिससे भोजन तैयार करने में समय की बचत हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment