अंकुरित चने खाने के 10 फायदे

अंकुरित चने खाने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
अंकुरित चने खाने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अंकुरित चने, जिन्हें अंकुरित दाल भी कहा जाता है, आहार में एक महत्वपूर्ण स्त्रोत हो सकते हैं, खासतर जब आपके पास व्यापक पोषण की आवश्यकता होती है। ये चने अनाज के रूप में उपयोग किए जाते हैं और जब आप इन्हें अंकुरित करते हैं, तो इनकी पोषण मान को और भी बढ़ा दिया जाता है। यहां हम अंकुरित चनों के 10 महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बता रहे हैं:-

अंकुरित चने खाने के 10 फायदे (10 benefits of eating sprouted gram in hindi)

1. अधिक पोषण

अंकुरित चने में पोषण की मात्रा अधिक होती है जब आप इन्हें अंकुरित करते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, और मिनरल्स का समृद्ध स्रोत होता है, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

2. स्वास्थ्यपूर्ण विटामिन्स

अंकुरित चनों में विटामिन C और विटामिन K की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके शरीर के लिए जरूरी हैं। विटामिन C आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती देता है, जबकि विटामिन K आपकी रक्त संचालन को सुधारता है।

3. फाइबर का स्रोत

अंकुरित चने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारता है और कब्ज को दूर करता है। फाइबर आपको लंबे समय तक भरपूर लगाने में मदद करता है, जिससे आपको ज्यादा खाने की आवश्यकता नहीं होती है।

4. आर्थराइटिस के खिलाफ रक्षा

अंकुरित चने में सेलेनियम और कॉपर जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो आर्थराइटिस जैसी आवाज की समस्याओं से बचाव करने में मदद कर सकते हैं।

5. वजन नियंत्रण

अंकुरित चने वजन नियंत्रण के लिए भी मददगार हो सकते हैं। ये आपको ज्यादा खाने से रोक सकते हैं और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

6. अनेमिया की रोकथाम

अंकुरित चने में फॉलेट, आयरन, और विटामिन B-12 की अच्छी मात्रा होती है, जो अनेमिया के खिलाफ रक्षा कर सकते हैं।

7. स्वस्थ विकास

अंकुरित चने में प्रोटीन और विटामिन्स की मात्रा अधिक होती है, जो बच्चों के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

8. डायबिटीज के खिलाफ

अंकुरित चने डायबिटीज के प्रबंधन में मदद कर सकते हैं क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में फाइबर होती है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

9. स्वास्थ्यपूर्ण वेट लॉस

अंकुरित चने वेट लॉस के लिए भी अच्छे हो सकते हैं, क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है और फाइबर सेन्सेशन को बढ़ावा देती है, जिससे आपको कम खाने की आवश्यकता होती है।

10. कैंसर के खिलाफ

अंकुरित चनों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कैंसर के खिलाफ रक्षा कर सकते हैं। विशेषकर, इसमें इसोफ्लेवोंएड्स और सुलफोरेफेन होते हैं, जो कैंसर की आशंका को कम कर सकते हैं।

इन सभी फायदों के बावजूद, आपको ध्यान देना चाहिए कि अंकुरित चने के सेवन को बढ़ाने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लें, खासकर अगर आपके पास किसी खास स्वास्थ्य समस्या का सामना करना हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment