सर्दियों में अखरोट खाने के 10 फायदे

सर्दियों में अखरोट खाने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दियों में अखरोट खाने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जैसे-जैसे सर्द सर्दियों के महीने शुरू होते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों को अपनाना महत्वपूर्ण हो जाता है जो न केवल गर्मी प्रदान करते हैं बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। इनमें से, अखरोट अच्छाइयों के पावरहाउस के रूप में सामने आता है, जो विशेष रूप से सर्दी के मौसम के लिए असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

सर्दियों में अखरोट खाने के 10 फायदे (10 Benefits of eating walnuts in winter in hindi)

पोषक तत्वों से भरपूर: अखरोट पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, जिसमें उच्च स्तर का ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं। सर्दियों के दौरान जब ताज़ा उपज सीमित हो सकती है, अखरोट विटामिन ई, विटामिन बी, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में सहायक: अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और समग्र हृदय फंक्शन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जो सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण है जब ठंडे तापमान के कारण हृदय से संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

प्रतिरक्षा क्रिया को बढ़ावा देता है: अखरोट में विटामिन ई और पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। सर्दियों के दौरान, जब शरीर सर्दी और फ्लू के प्रति अधिक संवेदनशील होता है, तो आहार में अखरोट को शामिल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य में सहायक: अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य के लिए आवश्यक है। वे स्मृति और एकाग्रता का समर्थन करते हैं, जो सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है जब मौसमी भावात्मक विकार (एसएडी) या शीतकालीन ब्लूज़ मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

गर्मी प्रदान करता है: पारंपरिक चिकित्सा में अखरोट को गर्माहट देने वाला भोजन माना जाता है। माना जाता है कि ठंड के महीनों में इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है, जिससे गर्मी और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है: कैलोरी में अपेक्षाकृत अधिक होने के बावजूद, अखरोट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। यह संयोजन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण है जब शरीर अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों की लालसा करता है।

त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है: अखरोट में विटामिन ई की मात्रा एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है जो त्वचा को कठोर सर्दियों की स्थिति से होने वाले नुकसान से बचा सकती है। यह त्वचा की लोच और जलयोजन बनाए रखने में मदद करता है, ठंड के महीनों के दौरान आमतौर पर अनुभव होने वाली शुष्कता और परत को कम करता है।

सूजन से लड़ता है: अखरोट के सूजन-रोधी गुण, उनके ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स के कारण, गठिया या जोड़ों के दर्द जैसी सूजन संबंधी स्थितियों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो ठंड के मौसम में खराब हो सकती हैं।

पौधे आधारित प्रोटीन का स्रोत: शाकाहारी आहार का पालन करने वाले व्यक्तियों के लिए, अखरोट पौधे-आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। सर्दियों के दौरान मांसपेशियों की ताकत और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन आवश्यक है।

बहुमुखी और स्वादिष्ट: अखरोट बहुमुखी हैं और इन्हें विभिन्न व्यंजनों में आसानी से शामिल किया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में इन्हें सलाद, दलिया, बेक किए गए सामान में शामिल करने या बस नाश्ता करने से स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों मिलते हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment