त्वचा के लिए बेसन और दही के फेस पैक के 10 फायदे

त्वचा के लिए बेसन और दही के फेस पैक के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा के लिए बेसन और दही के फेस पैक के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बेसन (जिसे बेसन भी कहा जाता है) और दही को फेस पैक के रूप में उपयोग करने से उनके प्राकृतिक गुणों और पोषक तत्वों के कारण त्वचा को कई लाभ मिल सकते हैं। इस फेस पैक के फायदे इस प्रकार हैं:-

youtube-cover

त्वचा के लिए बेसन और दही के फेस पैक के 10 फायदे (10 Benefits of gram flour and curd face pack for skin in hindi)

एक्सफोलिएशन: बेसन एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटाता है, चिकनी और चमकदार त्वचा दिखाता है।

तेल नियंत्रण: बेसन और दही दोनों में प्राकृतिक गुण होते हैं जो त्वचा पर तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे यह तैलीय या मिश्रित त्वचा वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है।

मुँहासे नियंत्रण: बेसन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर मुँहासे को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है।

हल्का और चमकदार: इस फेस पैक के नियमित उपयोग से काले धब्बे, पिग्मेंटेशन और टैनिंग को हल्का करने में मदद मिल सकती है, जिससे त्वचा को एक चमकदार रंग मिलता है।

मॉइस्चराइजेशन: दही एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है और त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है, जबकि बेसन उस नमी को बनाए रखने में मदद करता है, सूखापन और परतदारपन को रोकता है।

छिद्रों को कसना: यह संयोजन बढ़े हुए छिद्रों को कस सकता है, समय के साथ उनकी उपस्थिति को कम कर सकता है और त्वचा को एक चिकनी बनावट दे सकता है।

सूजन रोधी गुण: दही में सुखदायक गुण होते हैं जो चिढ़ त्वचा को शांत कर सकते हैं, लालिमा और सूजन को कम कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट: दोनों सामग्रियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुक्त कणों से लड़ सकते हैं, इस प्रकार समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं और त्वचा को युवा बनाए रखते हैं।

प्राकृतिक सफ़ाई: यह संयोजन एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है, त्वचा से प्राकृतिक तेल को छीने बिना गंदगी और अशुद्धियों को हटाता है।

सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्तता: यह फेस पैक आम तौर पर कोमल होता है और संवेदनशील त्वचा सहित अधिकांश प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होता है, जब तक कि किसी को इन सामग्रियों से विशिष्ट एलर्जी न हो।

इस फेस पैक को बनाने के लिए बेसन और दही को बराबर भागों में मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं, गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। बेहतर परिणामों के लिए, आप अन्य प्राकृतिक सामग्री जैसे हल्दी (अपने जीवाणुरोधी और चमक बढ़ाने वाले गुणों के लिए जानी जाती है) या शहद (जिसमें मॉइस्चराइजिंग और जीवाणुरोधी लाभ होते हैं) मिला सकते हैं। नियमित उपयोग, लगभग सप्ताह में एक या दो बार, आपकी त्वचा के लिए सर्वोत्तम परिणाम ला सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment