बच्चों के लिए दाल के पानी के 10 फायदे

बच्चों के लिए दाल के पानी के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बच्चों के लिए दाल के पानी के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दाल एक पौष्टिक और बहुमुखी फली है जो शिशुओं सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। दाल का पानी, जो दाल उबालने के बाद बचा हुआ पानी है, बच्चे के आहार में पेश किए जाने पर कुछ फायदे भी दे सकता है। शिशुओं के लिए दाल के पानी के संभावित लाभों को रेखांकित करने वाले कुछ प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:-

बच्चों के लिए दाल के पानी के 10 फायदे (10 Benefits Of Lentil Water For Babies In Hindi)

youtube-cover

पोषण मूल्य (Nutritional value): दाल के पानी में दाल में मौजूद कुछ पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन, खनिज और आहार फाइबर। ये पोषक तत्व बच्चे के समग्र विकास और विकास में सहायता कर सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य (Digestive health): दाल के पानी में फाइबर की मात्रा शिशुओं में स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकती है। यह कब्ज को रोकने में मदद करता है और नियमित मल त्याग का समर्थन करता है, जिससे एक स्वस्थ जठरांत्र प्रणाली सुनिश्चित होती है।

जलयोजन (Hydration): मसूर का पानी बच्चे की जलयोजन आवश्यकताओं में योगदान कर सकता है, खासकर यदि वे ठोस खाद्य पदार्थों में संक्रमण कर रहे हों और अतिरिक्त तरल पदार्थ की आवश्यकता हो। यह सादे पानी का प्राकृतिक और पौष्टिक विकल्प हो सकता है।

आयरन का स्रोत (Iron source): दाल आयरन का एक अच्छा स्रोत है और इसमें से कुछ पोषक तत्व दाल के पानी में मौजूद हो सकते हैं। आयरन स्वस्थ लाल रक्त कोशिका के उत्पादन के लिए आवश्यक है और शिशुओं में आयरन की कमी वाले एनीमिया को रोकने में मदद करता है।

संभावित प्रतिरक्षा समर्थन (Potential immune support): दाल में कुछ एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। जबकि दाल के पानी में इन यौगिकों की सांद्रता अपेक्षाकृत कम हो सकती है, फिर भी यह समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है।

स्वाद परिचय (Taste introduction): बच्चे के आहार में दाल का पानी शामिल करने से उन्हें नए स्वाद और बनावट के बारे में पता चल सकता है। यह उनकी स्वाद वरीयताओं को विकसित करने में मदद कर सकता है और जब वे ठोस खाद्य पदार्थों में संक्रमण करते हैं तो उनके स्वाद का विस्तार कर सकते हैं।

किफायती और टिकाऊ (Economical and durable): दाल का पानी दाल पकाने का एक उपोत्पाद है, जो इसे बच्चों को खिलाने के लिए एक किफायती विकल्प बनाता है। यह भोजन की बर्बादी को कम करता है और पोषक तत्वों से भरपूर पानी का उपयोग करता है जिसे अन्यथा छोड़ दिया जाएगा।

एलर्जेन-फ्रेंडली (Allergen-friendly): मसूर को आमतौर पर नॉन-एलर्जेनिक माना जाता है, जो मसूर के पानी को उन शिशुओं के लिए उपयुक्त विकल्प बनाता है जिन्हें एलर्जी या अन्य सामान्य एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है।

घर का बना विकल्प (Homemade alternativ): घर पर दाल का पानी तैयार करने से आप उपयोग किए गए पानी की गुणवत्ता और शुद्धता को नियंत्रित कर सकते हैं। यह स्टोर से खरीदे गए पैकेज्ड बेबी ड्रिंक्स की आवश्यकता को समाप्त करता है, जिसमें एडिटिव्स या प्रिजरवेटिव हो सकते हैं।

बहुमुखी प्रतिभा (Versatility): शिशु आहार तैयार करते समय मसूर के पानी का विभिन्न तरीकों से उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग अनाज, प्यूरी फलों या सब्जियों को पकाने के लिए या सूप और स्टॉज के लिए आधार के रूप में किया जा सकता है, जिससे बच्चे के भोजन में पोषक तत्वों को शामिल किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment