गोंद कतीरा दूध या पानी के साथ लेने के 10 फायदे

गोंद कतीरा दूध या पानी के साथ लेने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गोंद कतीरा दूध या पानी के साथ लेने के 10 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गोंद कतीरा, जिसे ट्रैगैकैंथ गोंद के नाम से भी जाना जाता है, मध्य पूर्वी पौधों की विभिन्न प्रजातियों के रस से प्राप्त एक प्राकृतिक राल है। इसके संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका उपयोग किया जाता रहा है। दूध या पानी के साथ गोंद कतीरा का सेवन करने से कई फायदे हो सकते हैं:-

गोंद कतीरा दूध या पानी के साथ लेने के 10 फायदे (10 Benefits Of Taking Gond Katira With Milk Or Water In Hindi)

पाचन स्वास्थ्य: गोंद कतीरा में घुलनशील फाइबर होता है जो पानी में फूलकर एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है। जब पानी या दूध के साथ सेवन किया जाता है, तो यह बेहतर पाचन और नियमितता को बढ़ावा देकर मल त्याग को विनियमित करने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है।

ठंडा प्रभाव: माना जाता है कि गोंद कतीरा का शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है। जब दूध या पानी के साथ मिलाया जाता है, तो यह शरीर की गर्मी को कम करने और गर्मी से संबंधित असुविधा से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है, खासकर गर्म मौसम के दौरान।

श्वसन स्वास्थ्य: माना जाता है कि गोंद कतीरा में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो श्वसन पथ में जलन को शांत कर सकते हैं। गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने से गले में खराश और खांसी जैसी स्थितियों से राहत मिल सकती है।

जलयोजन: जब पानी के साथ मिलाया जाता है, तो गोंद कतीरा एक श्लेष्मा घोल बनाता है जो नमी बनाए रखने और शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। यह गर्म मौसम के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है या जब आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है।

त्वचा संबंधी लाभ: कुछ पारंपरिक प्रथाओं से पता चलता है कि दूध के साथ गोंद कतीरा का सेवन स्वस्थ त्वचा में योगदान कर सकता है। संभावित हाइड्रेटिंग प्रभाव त्वचा की लोच में सुधार करने और अधिक चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

पोषक तत्वों का अवशोषण: गोंद कतीरा जिस दूध या पानी के साथ खाया जाता है, उससे पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता कर सकता है। यह पेय के समग्र पोषण मूल्य को बढ़ा सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका शरीर पोषक तत्वों का कुशलतापूर्वक उपयोग करता है।

वज़न प्रबंधन: गोंद कतीरा में घुलनशील फाइबर तृप्ति की भावना में योगदान कर सकता है, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर संभावित रूप से भूख नियंत्रण और वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

प्रसवोत्तर लाभ: कुछ संस्कृतियों में, प्रसवोत्तर स्वास्थ्य लाभ के लिए नई माताओं द्वारा गोंद कतीरा का सेवन किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह ऊर्जा प्रदान करता है, पाचन में सहायता करता है और हार्मोनल संतुलन को बहाल करने में मदद करता है।

संयुक्त स्वास्थ्य: कुछ पारंपरिक मान्यताएं बताती हैं कि गोंद कतीरा में सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं जो जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। दूध या पानी के साथ इसका सेवन संभावित रूप से जोड़ों को आराम और गतिशीलता प्रदान कर सकता है।

सामान्य स्वास्थ्य: गोंद कतीरा की पाचन स्वास्थ्य, जलयोजन और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने की क्षमता इसे दूध या पानी जैसे पेय पदार्थों के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती है। इसका हल्का स्वाद और जेल जैसी बनावट इसे विभिन्न पेय पदार्थों में शामिल करना आसान बनाती है।

जबकि गोंद कतीरा का पारंपरिक उपयोग का एक लंबा इतिहास है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इसके लाभों पर वैज्ञानिक शोध सीमित है, और व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। यदि आप गोंद कतीरा को अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है, खासकर यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है या आप दवा ले रहे हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now