डायटिशियन के मुताबिक 10 कार्ब्स आपको अपने आहार में चाहिए!

10 Carbs You Need in Your Diet, According to a Dietitian!
डायटिशियन के मुताबिक 10 कार्ब्स आपको अपने आहार में चाहिए!

कार्बोहाइड्रेट एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और हमें बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। कई आहारों द्वारा राक्षसी होने के बावजूद, कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ आहार का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। हालांकि, सभी कार्ब्स समान नहीं बनाए जाते हैं। कुछ अधिक निरंतर ऊर्जा स्रोत प्रदान करते हैं जबकि अन्य कम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं।

आहार विशेषज्ञ के मुताबिक, यहां 10 कार्बोस हैं जिन्हें आपको अपने आहार में चाहिए।

साबुत अनाज

साबुत अनाज, जैसे कि पूरी गेहूं की रोटी, ब्राउन राइस और क्विनोआ, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों जैसे बी विटामिन, आयरन और मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये पोषक तत्व स्वस्थ हृदय, पाचन तंत्र और मस्तिष्क के कार्य करने में मदद करते हैं।

फल

फल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक प्राकृतिक स्रोत हैं जो हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। जामुन, संतरे, सेब और केले जैसे विभिन्न प्रकार के फल खाने से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और ऊर्जा मिल सकती है।

स्टार्च वाली सब्जियां

youtube-cover

शकरकंद, रतालू और स्क्वैश जैसी स्टार्च वाली सब्जियां जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं। वे विटामिन ए, सी, और के, पोटेशियम और आयरन से भी भरपूर होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, हड्डियों और दृष्टि का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

फलियां

फलियां, जैसे दाल, छोले और बीन्स, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और आयरन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे वसा में भी कम होते हैं और आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं। अपने आहार में फलियां शामिल करने से हृदय रोग, मधुमेह और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

डेयरी उत्पादों

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों में लैक्टोज के रूप में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। वे कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और मांसपेशियों के कार्य में सहायता कर सकते हैं।

ओट्स

ओट्स जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन बी, आयरन और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे वसा में भी कम होते हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी!
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी!

जामुन, जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं। वे शरीर में सूजन को कम करने और हृदय रोग और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं।

साबुत अनाज पास्ता

साबुत अनाज पास्ता जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और आयरन और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह वसा में भी कम है और स्वस्थ पाचन तंत्र का समर्थन करने में मदद कर सकता है।

जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां, जैसे कि गाजर, शलजम और चुकंदर, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन ए, पोटेशियम और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। वे एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, दृष्टि और हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

भूरे रंग के चावल

ब्राउन राइस जटिल कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन बी और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। यह वसा में भी कम है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now