Create
Notifications

महिलाओं में अनियमित पीरियड्स के 10 कारण - Causes Of Irregular Periods In Women

महिलाओं में अनियमित पीरियड्स के 10 कारण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
महिलाओं में अनियमित पीरियड्स के 10 कारण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं। ऐसे में पीरियड्स समय पर नहीं हो पाते जिनसे कई शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इस लेख में महिलाओं में अनियमित पीरियड्स के 10 कारण बताये गए हैं। इस विषय पर जानकारी पाने के लिए यह लेख अंत तक पढ़ें।

महिलाओं में अनियमित पीरियड्स के 10 कारण

1. मोटापा (Obesity)

मोटापा अनियमित पीरियड्स का एक बड़ा कारण हो सकता है। अधिक वजन बढ़ने से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है और इंसुलिन के स्तर में गड़बड़ी हो सकती है। यह हार्मोनल असंतुलन हाइपोथायरायडिज्म और PCOS जैसे अन्य हार्मोनल विकारों को जन्म दे सकता है।

2. अत्यधिक वजन घटाने पर (Excessive Weight Loss)

ऐसा तब होता है जब आप पर्याप्त कैलोरी नहीं लेते हैं और वजन कम करने की कोशिश करते हैं। अपर्याप्त कैलोरी का सेवन नियमित अवधियों को प्रतिबंधित कर सकता है। यह ओव्यूलेशन (ovulation) के लिए आवश्यक हार्मोन के उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

3. एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis)

यह तब होता है जब आपके गर्भाशय की रेखा के अंदर बढ़ने वाले टिशुस गर्भाशय के बाहर असामान्य रूप से विकसित होते हैं। यह भारी रक्तस्राव, दर्दनाक मल त्याग, बांझपन, मासिक धर्म के बीच भारी रक्तस्राव या मासिक धर्म में ऐंठन का कारण बनता है। यह अनियमित पीरियड्स का कारण भी होता है।

4. गर्भाशय फाइब्रॉएड (Uterine Fibroids)

जब गर्भाशय की दीवारों में पेशीय ट्यूमर विकसित हो जाते हैं, तो उन्हें फाइब्रॉएड कहा जाता है। यह पीठ के निचले हिस्से, पैरों, श्रोणि में दर्द के साथ-साथ अनियमित मासिक चक्र का कारण बनता है।

5. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS)

PCOS एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है और अनियमित पीरियड्स का एक महत्वपूर्ण कारण है। यह एक एंडोक्राइन सिस्टम डिसऑर्डर है। जब एक महिला अतिरिक्त एंड्रोजन (पुरुष हार्मोन) का उत्पादन करती है, तो यह अंडे के विकास को रोकता है जिससे अंडाशय में सिस्ट हो जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप अनियमित पीरियड्स होते हैं।

6. प्रोलैक्टिन (Prolactin)

जब महिलाएं स्तनपान कराती हैं तो प्रोलैक्टिन हार्मोन के कारण आपके प्रजनन हार्मोन दब जाते हैं। जब आप प्रोलैक्टिन के उच्च उत्पादन को देखते हैं, तो यह एस्ट्रोजन (estrogen) और प्रोजेस्टेरोन (progesterone) उत्पादन में हस्तक्षेप करता है जिसके कारण अनियमित पीरियड्स होते हैं।

7. बर्थ कंट्रोल गोलियों का सेवन (Birth Control Pills)

गर्भनिरोधक गोलियां लेने से भी पीरियड्स के बीच अनियमितता हो सकती है। गर्भनिरोधक गोली हर महिला के लिए सुरक्षित नहीं होती है। गर्भनिरोधक गोली लेने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लें।

8. भारी व्यायाम से (Heavy Exercise)

अत्यधिक कसरत या व्यायाम मासिक धर्म के लिए जिम्मेदार हार्मोन के समुचित कार्य को बाधित करता है। हम अक्सर महिला एथलीटों या महिलाओं को गहन शारीरिक गतिविधियों से गुजरते हुए पाते हैं, जो मासिक धर्म की अनुपस्थिति से पीड़ित होती हैं। इससे मासिक धर्म की अनियमितता भी हो सकती है।

9. दवाएं (Medications)

उचित दवाएं वास्तव में आपके मासिक धर्म से संबंधित मुद्दों को ठीक कर सकती हैं, लेकिन आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए कि क्या वह आपके मासिक धर्म को भी प्रभावित कर रही हैं। ब्लड थिनर, थायराइड, डिप्रेशन, कीमोथेरेपी, मिर्गी और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से संबंधित दवाएं मासिक धर्म में अनियमितता पैदा कर सकती हैं।

10. मानसिक दबाव (Mental Pressure)

मानसिक दबाव और तनाव आपके मासिक धर्म चक्र को बिगाड़ने का एक और बड़ा कारण हो सकता है। मस्तिष्क में कुछ हार्मोन मासिक धर्म चक्र को नियमित करते हैं। तनाव उन हार्मोनों के समुचित कार्य को प्रतिबंधित कर सकता है और नियमित अवधि के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...