गले के इंफेक्शन से बचने के 10 आसान घरेलू नुस्खे

गले के इंफेक्शन से बचने के 10 आसान घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गले के इंफेक्शन से बचने के 10 आसान घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गले का इंफेक्शन असहज और कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन सरल घरेलू उपचारों से भी इनका आसानी से इलाज किया जा सकता है। यहां कुछ आसान उपाय दिए गए हैं जिन्हें आप घर पर ही गले के संक्रमण से बचने के लिए आजमा सकते हैं। इन सरल घरेलू उपचारों का पालन करके आप गले के संक्रमण से बचने और अपने गले को स्वस्थ और आरामदायक रखने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

गले के इंफेक्शन से बचने के 10 आसान घरेलू नुस्खे (10 Easy Home Remedies To Avoid Throat Infection In Hindi)

1. हाइड्रेटेड रहना (Stay hydrated)

बहुत सारे तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी पीने से आपके गले को नम रखने और जलन को रोकने में मदद मिल सकती है। यदि आपको बुखार है तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि बुखार निर्जलीकरण का कारण बन सकता है।

2. गर्म तरल पदार्थों का प्रयोग करें (Use warm liquids)

चाय या शोरबा जैसे गर्म तरल पदार्थ पीने से गले में खराश को शांत करने में मदद मिल सकती है। आप एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी नमक डालकर उससे गरारे भी कर सकते हैं।

3. शहद का प्रयोग करें (Use honey)

शहद में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं और गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। एक चम्मच शहद को गर्म पानी और नींबू के रस में मिलाकर या अपनी चाय में मिलाकर देखें।

4. गले की गोलियों का प्रयोग करें (Use throat lozenges)

थ्रोट लोजेंजेस गले की खराश को दूर करने और शांत करने में मदद कर सकता है। मेन्थॉल या यूकेलिप्टस युक्त मीठी गोलियों की तलाश करें, क्योंकि ये सामग्रियां गले की जलन से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं।

5. स्टीम इनहेलेशन का प्रयास करें (Try steam inhalation)

भाप लेने से गले में खराश को दूर करने और मॉइस्चराइज करने में मदद मिल सकती है। एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें नीलगिरी के तेल की कुछ बूँदें या रोज़मेरी या अजवायन के फूल जैसी ताज़ी जड़ी-बूटियों की कुछ टहनी डालें। अपने सिर पर तौलिये से बर्तन के ऊपर झुकें और कुछ मिनटों के लिए भाप को अंदर लें।

6. अदरक का प्रयोग करें (Use ginger)

अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह गले की खराश को शांत करने में मदद कर सकता है। अदरक की चाय बनाने के लिए ताजे अदरक को कद्दूकस करके एक कप गर्म पानी में मिलाकर देखें।

7. लीकोरिस रूट का प्रयास करें (Try licorice root)

लीकोरिस जड़ में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। आप एक कप गर्म पानी में मुलैठी की जड़ का एक छोटा टुकड़ा डालकर और कुछ मिनटों के लिए उसे भीगने के लिए मुलेठी की जड़ की चाय बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

8. चिड़चिड़ेपन से बचें (Avoid irritants)

कुछ पदार्थ, जैसे तंबाकू का धुआँ और शराब, गले में जलन पैदा कर सकते हैं और संक्रमण को बदतर बना सकते हैं। जब आप गले के संक्रमण से ठीक हो रहे हों तो इन पदार्थों से बचने की कोशिश करें।

9. बहुत आराम मिलता है (Get plenty of rest)

भरपूर आराम करने से आपके शरीर को ठीक होने और गले के संक्रमण से उबरने में मदद मिल सकती है। प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें और जब आप ठीक हो रहे हों तो आराम से सोएं।

10. स्वस्थ आहार लें (Eat a healthy diet)

एक स्वस्थ आहार आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में आसान बना सकता है। फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार खाने की कोशिश करें और प्रोसेस्ड और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें।

**यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या यदि आपको गले में गंभीर दर्द हो रहा है, तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना याद रखें, क्योंकि ये अधिक गंभीर स्थिति के संकेत हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now