डाइट में प्रोटीन लेने के 10 आसन तरीके

डाइट में प्रोटीन लेने के 10 आसन तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डाइट में प्रोटीन लेने के 10 आसन तरीके (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करना जटिल नहीं है। आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ाने के सरल और सुविधाजनक तरीके यहां दिए गए हैं:-

डाइट में प्रोटीन लेने के 10 आसन तरीके (10 Easy ways to take protein in diet in hindi)

स्मूथीज़: दही, दूध (डेयरी या पौधे आधारित), और प्रोटीन पाउडर का उपयोग करके प्रोटीन युक्त आधार को मिलाएं। अतिरिक्त पोषण के लिए फल, सब्जियाँ और चिया या हेम्प जैसे बीज जोड़ें।

नट बटर: साबुत अनाज टोस्ट, सेब के स्लाइस या क्रैकर्स पर मूंगफली, बादाम या काजू का बटर फैलाएं। नट बटर प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं, जो उन्हें एक स्वादिष्ट और आसान स्नैक बनाते हैं।

उबले हुए सख्त अंडे: त्वरित प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए या सलाद और सैंडविच में जोड़ने के लिए अंडे का एक बैच उबालें। वे पोर्टेबल और बहुमुखी हैं।

ट्रेल मिक्स: प्रोटीन से भरपूर, चलते-फिरते नाश्ते के लिए मेवे, बीज, सूखे मेवे और कुछ डार्क चॉकलेट चिप्स के साथ अपना खुद का मिश्रण बनाएं।

पनीर: पनीर को अकेले ही आनंद लें, ऊपर से फल या मेवे डालें, या मलाईदार प्रोटीन बढ़ाने के लिए पैनकेक या स्मूदी जैसे व्यंजनों में मिलाएं।

प्रोटीन बार्स: न्यूनतम अतिरिक्त शर्करा और उच्च प्रोटीन सामग्री वाले बार चुनें। वे चलते समय त्वरित नाश्ते या भोजन के प्रतिस्थापन के लिए सुविधाजनक होते हैं।

ट्यूना या सैल्मन पैकेट: आसानी से खुलने वाले पैकेट में डिब्बाबंद ट्यूना या सैल्मन को सलाद, सैंडविच में जोड़ा जा सकता है, या प्रोटीन युक्त भोजन या नाश्ते के लिए क्रैकर के साथ खाया जा सकता है।

ग्रीक योगर्ट पारफेट: स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर मिठाई या नाश्ते के विकल्प के लिए ग्रीक दही को फलों, ग्रेनोला और शहद की एक बूंद के साथ परत दें।

ग्रिल्ड चिकन या टोफू स्ट्रिप्स: ग्रिल्ड चिकन या टोफू स्ट्रिप्स पहले से तैयार करें और भोजन में प्रोटीन बढ़ाने के लिए उन्हें सलाद, रैप्स या स्टर-फ्राई में जोड़ें।

प्रोटीन से भरपूर नाश्ता: अपनी ऊर्जा को बढ़ाने के लिए अपने दिन की शुरुआत प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के विकल्पों जैसे तले हुए अंडे, नट्स या बीजों के साथ दलिया, या दूध के साथ प्रोटीन-फोर्टिफाइड अनाज से करें।

इन सरल और बहुमुखी प्रोटीन स्रोतों को अपने दैनिक भोजन और नाश्ते में शामिल करके, आप आसानी से अपने शरीर की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। प्रोटीन युक्त जीवनशैली के लाभों का आनंद लेते हुए एक संपूर्ण आहार सुनिश्चित करने के लिए विविधता महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment