जुकाम से नाक बंद होने पर करें ये

जुकाम से नाक बंद होने पर करें ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जुकाम से नाक बंद होने पर करें ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दी के कारण नाक बंद होना असुविधाजनक और दैनिक जीवन में बाधा उत्पन्न करने वाला हो सकता है। सौभाग्य से, ऐसे कई प्रभावी उपचार हैं जो बंद नाक को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। इस सामान्य सर्दी के लक्षण का अनुभव होने पर आज़माने के लिए यहां दस युक्तियां दी गई हैं:-

जुकाम से नाक बंद होने पर करें ये (10 Effective Remedies Of Relieving Nasal Congestion From a Cold In Hindi)

हाइड्रेटेड रहें: अपने नासिका मार्ग को नम रखने के लिए पानी, हर्बल चाय और गर्म सूप जैसे बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं। यह बलगम को पतला करने और जमाव को कम करने में मदद कर सकता है।

भाप लेना: भाप लेने से तुरंत राहत मिल सकती है। पानी उबालें, इसे एक कटोरे में डालें और अपने सिर पर तौलिया लपेटकर इसके ऊपर झुकें। बलगम को ढीला करने और जमाव को कम करने के लिए 5-10 मिनट तक भाप में सांस लें।

नमकीन घोल का प्रयोग करें: अपने नासिका मार्ग को खारे घोल से धोने से जलन और बलगम को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। आप इस उद्देश्य के लिए नेज़ल स्प्रे या नेति पॉट का उपयोग कर सकते हैं।

अपना सिर ऊंचा रखें: सोते समय, बेहतर जल निकासी को बढ़ावा देने और रात के समय भीड़ को कम करने के लिए अपने सिर को एक या दो अतिरिक्त तकियों से सहारा दें।

गर्म सेक: अपने साइनस पर गर्म सेक लगाने से सूजन को शांत करने और जमाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

नाक की पट्टियाँ: चिपकने वाली नेज़ल स्ट्रिप्स का उपयोग करने पर विचार करें जिन्हें आपकी नाक के बाहर लगाया जा सकता है। ये स्ट्रिप्स नाक के मार्ग को खोलने में मदद करती हैं, जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।

जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचें: धुएं, तेज़ गंध और एलर्जी से दूर रहें जो कंजेस्शन को खराब कर सकते हैं और आपके श्वसन तंत्र को परेशान कर सकते हैं।

ह्यूमिडिफ़ायर: हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने शयनकक्ष या रहने की जगह में ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें, जो आपके नाक मार्ग को सूखने से रोक सकता है।

नेज़ल डीकॉन्गेस्टेंट: ओवर-द-काउंटर नेज़ल डीकॉन्गेस्टेंट स्प्रे या बूंदें अस्थायी राहत प्रदान कर सकती हैं, लेकिन उन्हें संयमित रूप से उपयोग करें, क्योंकि लंबे समय तक उपयोग से कंजेशन खराब हो सकता है (तीन दिनों से अधिक उपयोग करने से बचें)।

आराम और स्वयं की देखभाल: अपने शरीर को ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम दें। स्व-देखभाल प्रथाओं में संलग्न रहें, जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना, पर्याप्त नींद लेना और तनाव से बचना।

याद रखें कि हालांकि ये उपाय प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, यदि आपकी कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ हैं या आप दवाएँ लेते हैं, तो कोई भी नया उपचार आज़माने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें।

इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने आराम में सुधार कर सकते हैं और सर्दी के कारण होने वाली कंजेस्शन से तेजी से रिकवरी को बढ़ावा दे सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now