हरी मिर्च खाने से शरीर में होगा ये

हरी मिर्च खाने से शरीर में होगा ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हरी मिर्च खाने से शरीर में होगा ये (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हरी मिर्च का सेवन करने के बाद इसके अनोखे गुणों के कारण शरीर के भीतर कई बदलाव होते हैं। हरी मिर्च में कैप्साइसिन प्रचुर मात्रा में होता है, जो इसके तीखे स्वाद के लिए जिम्मेदार है।

हरी मिर्च खाने से शरीर में होगा ये (10 Effects of Eating Green Chillies In Hindi)

दर्द रिसेप्टर्स का सक्रियण: जब आप हरी मिर्च खाते हैं, तो कैप्साइसिन आपके मुंह में दर्द रिसेप्टर्स को बांध देता है, जिससे जलन होती है। इससे पदार्थ पी का स्राव शुरू हो जाता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो दर्द के संकेतों को मस्तिष्क तक पहुंचाता है।

लार में वृद्धि: हरी मिर्च का तीखापन लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जिससे लार का उत्पादन बढ़ जाता है। यह भोजन के प्रारंभिक विघटन और पाचन में मदद करता है।

बेहतर पाचन: हरी मिर्च में पाचन गुण होते हैं जो पाचन प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं। वे गैस्ट्रिक जूस के स्राव को उत्तेजित करते हैं, भोजन के टूटने को बढ़ाते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा: हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन मेटाबॉलिज्म को अस्थायी रूप से बढ़ा सकता है। यह थर्मोजेनेसिस को सक्रिय करता है, एक ऐसी प्रक्रिया जहां शरीर गर्मी उत्पन्न करता है और कैलोरी जलाता है, जिससे संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

एंडोर्फिन का विमोचन: दर्द की शुरुआती अनुभूति के बावजूद, हरी मिर्च मस्तिष्क में एंडोर्फिन के स्राव को ट्रिगर करती है। एंडोर्फिन प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड बढ़ाने वाले होते हैं, जो आनंद और उत्साह की भावना प्रदान करते हैं।

वासोडिलेशन: हरी मिर्च के सेवन से रक्त वाहिकाएं फैल सकती हैं। इस प्रभाव से धमनियों के चौड़े होने के कारण रक्तचाप में अस्थायी गिरावट हो सकती है।

सूजन रोधी गुण: हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन में सूजन रोधी गुण होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर गठिया और साइनसाइटिस जैसी स्थितियों में।

संभावित वजन घटाने में सहायता: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हरी मिर्च वजन घटाने में योगदान दे सकती है। वे तृप्ति बढ़ा सकते हैं, भूख कम कर सकते हैं और अपने थर्मोजेनिक प्रभावों के कारण संभावित रूप से वसा ऑक्सीकरण को बढ़ावा दे सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार: हरी मिर्च में ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्त परिसंचरण में सुधार करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पोषण संबंधी लाभ: हरी मिर्च विटामिन ए और सी, पोटेशियम और आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। ये पोषक तत्व स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, त्वचा के स्वास्थ्य और समग्र कल्याण में योगदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now