दिखने में अद्भुत फल है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इससे जुड़े 10 स्वास्थ्य लाभ

दिखने में अद्भुत फल है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इससे जुड़े 10 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दिखने में अद्भुत फल है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इससे जुड़े 10 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ड्रैगन फ्रूट, जिसे पिताया के नाम से भी जाना जाता है, वास्तव में अपने जीवंत रंगों और अद्वितीय उपस्थिति के साथ दिखने में आश्चर्यजनक फल है। अपनी सौंदर्य अपील से परे, ड्रैगन फ्रूट ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जो इसे किसी भी आहार के लिए एक मूल्यवान जोड़ बनाते हैं। ड्रैगन फ्रूट, जिसे पिताया के नाम से भी जाना जाता है, न केवल दिखने में आकर्षक है, बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसके फायदों पर प्रकाश डालने वाले कुछ प्रमुख बिंदु यहां दिए गए हैं:-

दिखने में अद्भुत फल है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इससे जुड़े 10 स्वास्थ्य लाभ (10 Health Benefits Of Dragon Fruit In Hindi)

youtube-cover

पोषक तत्वों से भरपूर

ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। इसमें बी विटामिन, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होता है।

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस

फल बीटालेन्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

पाचन स्वास्थ्य

ड्रैगन फल आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकता है। इसकी फाइबर सामग्री तृप्ति बढ़ाकर वजन प्रबंधन में भी सहायता करती है।

रक्त शर्करा नियंत्रण

इसकी मिठास के बावजूद, ड्रैगन फ्रूट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। यह इसे मधुमेह वाले व्यक्तियों या उनके चीनी सेवन को देखने वालों के लिए उपयुक्त बनाता है।

स्वस्थ दिल

ड्रैगन फ्रूट में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिक भी होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

जलयोजन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन

इस फल में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी प्रदान करता है, जो उचित द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

ड्रैगन फ्रूट में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संभावित रूप से शरीर में सूजन को कम करते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं।

नेत्र स्वास्थ्य

फल में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है

ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो पौधों पर आधारित स्रोतों से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। यह शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

एक स्वस्थ आंत का समर्थन करता है

ड्रैगन फ्रूट में प्रीबायोटिक फाइबर होता है, जो लाभकारी आंत बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में कार्य करता है, एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अंत में, ड्रैगन फ्रूट का आकर्षक रूप कई स्वास्थ्य लाभों के साथ है। इसकी समृद्ध पोषक प्रोफ़ाइल, एंटीऑक्सीडेंट सामग्री, पाचन और रक्त शर्करा नियंत्रण, हृदय-स्वस्थ गुण, और आंखों के स्वास्थ्य और हाइड्रेशन में योगदान इसे संतुलित आहार के लिए एक मूल्यवान जोड़ बनाते हैं। अपनी तंदुरूस्ती को बढ़ाने के लिए इस विदेशी फल का आनंद लें और इसके अनूठे स्वाद का आनंद लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now