blackheads के लिए 10 घरेलू उपचार

blackheads के लिए 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
blackheads के लिए 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ब्लैकहेड्स, वे छोटे काले धब्बे जो अक्सर चेहरे पर दिखाई देते हैं, त्वचा की एक आम चिंता है। वे तेल, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया के संयोजन से बालों के रोमों के बंद होने के कारण होते हैं। जबकि ब्लैकहेड्स जिद्दी हो सकते हैं, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो कठोर रसायनों या पेशेवर उपचारों का सहारा लिए बिना इनसे निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं। ब्लैकहेड्स के इलाज और रोकथाम के लिए यहां 10 प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

blackheads के लिए 10 घरेलू उपचार (10 home remedies for blackheads in hindi)

youtube-cover

बेकिंग सोडा स्क्रब: बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण से प्रभावित क्षेत्रों पर कुछ मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें, फिर धो लें। बेकिंग सोडा त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे ब्लैकहेड्स हटाने में मदद मिलती है।

शहद और दालचीनी मास्क: गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए शहद और दालचीनी को मिलाएं। इसे ब्लैकहैड वाले क्षेत्रों पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इस मास्क में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह छिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है।

भाप लेना: एक बर्तन में पानी उबालें, अपना चेहरा भाप के ऊपर (सुरक्षित दूरी पर) रखें और भाप को रोकने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया लपेट लें। भाप रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है, जिससे ब्लैकहेड्स को हटाना आसान हो जाता है।

ग्रीन टी: एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। चाय को अपने चेहरे पर लगाने के लिए कॉटन बॉल का उपयोग करें। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो तेल उत्पादन को कम करने और ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल: ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा में सुखदायक गुण होते हैं और यह रोमछिद्रों को साफ रखने में मदद कर सकता है।

ओटमील स्क्रब: पिसे हुए ओटमील को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अपने चेहरे को धीरे से रगड़ें, फिर धो लें। ओटमील मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और हटाने में मदद करता है।

नींबू का रस: ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस ब्लैकहेड्स पर लगाएं, फिर 15-20 मिनट के बाद धो लें। नींबू के रस में कसैले गुण होते हैं जो छिद्रों को कस सकते हैं और ब्लैकहेड्स को कम कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो नींबू के रस का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और इसके बाद धूप में निकलने से बचें।

हल्दी का पेस्ट: हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। हल्दी में जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स को साफ़ करने में मदद कर सकते हैं।

अंडे की सफेदी का मास्क: अंडे की सफेदी को फेंट लें और इसे अपने चेहरे पर एक पतली परत के रूप में लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धो लें। अंडे की सफेदी रोमछिद्रों को कस सकती है और ब्लैकहेड्स को कम कर सकती है।

टी ट्री ऑयल: टी ट्री ऑयल को एक वाहक तेल के साथ पतला करें और इसे ब्लैकहेड्स पर लगाएं। टी ट्री ऑयल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह ब्लैकहेड्स को रोकने में मदद कर सकता है।

इन उपचारों के अलावा, यहां ब्लैकहेड्स के प्रबंधन और रोकथाम के लिए कुछ आवश्यक सुझाव दिए गए हैं:-

नियमित सफाई: अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए लगातार सफाई की दिनचर्या बनाए रखें।

अधिक धोने से बचें: अत्यधिक धोने से आपकी त्वचा का आवश्यक तेल निकल सकता है और ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ सकती है। दिन में दो बार धोने पर कायम रहें।

गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पाद: बंद छिद्रों के जोखिम को कम करने के लिए "गैर-कॉमेडोजेनिक" लेबल वाले त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें।

ब्लैकहेड्स को निचोड़ने से बचें: ब्लैकहेड्स को फोड़ने या निचोड़ने से बचें, क्योंकि इससे क्षति और सूजन हो सकती है। इसके बजाय, इन उपचारों और कोमल निष्कर्षण तकनीकों का उपयोग करें।

स्वस्थ आहार और जलयोजन: त्वचा को साफ बनाए रखने में मदद के लिए संतुलित आहार लें, हाइड्रेटेड रहें और चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar