फटे होठों के लिए 10 घरेलू नुस्खे

फटे होठों के लिए 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फटे होठों के लिए 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

फटे होंठ, जिन्हें रूखे सूखे होंठ के रूप में भी जाना जाता है, असहज और भद्दे हो सकते हैं। वे तब होते हैं जब होंठ नमी खो देते हैं और सूख जाते हैं, जिससे पपड़ी, छीलने और कभी-कभी रक्तस्राव भी हो जाता है। कई सरल और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो फटे होंठों को ठीक करने और ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

फटे होठों के लिए 10 घरेलू नुस्खे : 10 Home Remedies For Chapped Lips In Hindi

खूब सारा पानी पीओ

मुलायम और कोमल होंठ बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। अपने शरीर और होठों को अंदर से बाहर से हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर खूब पानी पिएं।

लिप बाम लगाएं

नियमित रूप से एक अच्छी गुणवत्ता वाला लिप बाम लगाने से आपके होठों को नमीयुक्त रखने और उन्हें फटने से बचाने में मदद मिल सकती है। ऐसे लिप बाम की तलाश करें जिनमें मोम, शीया बटर या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तत्व हों।

अपने होठों को एक्सफोलिएट करें

धीरे से अपने होठों को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। आप शहद और चीनी को मिलाकर एक होममेड लिप स्क्रब बना सकते हैं और धीरे-धीरे इसे अपने होठों पर गोलाकार गति में मालिश कर सकते हैं। गर्म पानी से धो लें और बाद में लिप बाम लगाएं।

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें

शुष्क इनडोर हवा फटे होंठों को खराब कर सकती है। अपने घर में ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें, विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान, हवा में नमी जोड़ने के लिए और अपने होठों को सूखने से रोकने में मदद करें।

अपने होठों को चाटने से बचें

हालाँकि जब आपके होंठ सूखे महसूस होते हैं तो उन्हें चाटना आकर्षक हो सकता है, यह वास्तव में समस्या को और भी बदतर बना सकता है। लार जल्दी वाष्पित हो जाती है और आपके होठों को और भी शुष्क बना देती है। अपने होठों को चाटने की इच्छा को रोकने की कोशिश करें और इसके बजाय उन्हें मॉइस्चराइज़ करने के लिए लिप बाम का उपयोग करें।

अपने होठों को कठोर मौसम की स्थिति से बचाएं

अत्यधिक ठंड या हवा का मौसम आपके होठों से नमी छीन सकता है, जिससे वे फटे हो सकते हैं। अपने होठों को तत्वों से बचाने के लिए SPF युक्त स्कार्फ या लिप बाम पहनें।

प्राकृतिक तेल लगाएं

कुछ प्राकृतिक तेल आपके होठों को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने में मदद कर सकते हैं। नारियल का तेल, बादाम का तेल, और जैतून का तेल प्राकृतिक तेलों के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें राहत देने और उपचार को बढ़ावा देने के लिए फटे होंठों पर लगाया जा सकता है।

चिड़चिड़ेपन से बचें

कुछ होंठ उत्पाद, जैसे सुगंधित होंठ बाम, कठोर रसायनों के साथ लिपस्टिक, और सोडियम लॉरिल सल्फेट युक्त टूथपेस्ट, होंठों को परेशान कर सकते हैं और फटे होंठों को खराब कर सकते हैं। ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल से बचें, खासकर तब जब आपके होंठ पहले से ही फटे हों।

अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें

अपने मौखिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने से फटे होंठों को रोकने में भी मदद मिल सकती है। अपने दांतों को नियमित रूप से ब्रश करें और अपने होठों को परेशान करने से बचने के लिए एक कोमल टूथपेस्ट का प्रयोग करें।

स्वस्थ आहार लें

एक संतुलित आहार का सेवन करना जिसमें विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हैं, विशेष रूप से विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड, आपके होंठों सहित स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने होठों को अंदर से बाहर से हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने आहार में मेवे, बीज, मछली और पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now