सिर की रूसी के लिए अपनाएं दादी नानी के 10 घरेलू नुस्खे

सिर की रूसी के लिए अपनाएं दादी नानी के 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सिर की रूसी के लिए अपनाएं दादी नानी के 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

डैंड्रफ सिर की त्वचा की एक सामान्य स्थिति है जो शर्मनाक और असुविधाजनक दोनों हो सकती है। हालाँकि इस समस्या से निपटने के लिए कई व्यावसायिक उत्पाद उपलब्ध हैं, फिर भी जब रूसी के घरेलू उपचार की बात आती है तो कई लोग अभी भी अपनी दादी-नानी के सदियों पुराने ज्ञान को पसंद करते हैं। ये प्राकृतिक उपचार पीढ़ियों से चले आ रहे हैं और अक्सर प्रभावी साबित हुए हैं। यहां डैंड्रफ के लिए आपकी दादी-नानी के आजमाए और परखे हुए दस घरेलू नुस्खे दिए गए हैं:-

सिर की रूसी के लिए अपनाएं दादी नानी के 10 घरेलू नुस्खे (10 Home Remedies For Dandruff In Hindi)

youtube-cover

नींबू का रस

नींबू का रस एक प्राकृतिक उपचार है जो रूसी को कम करने में मदद कर सकता है। बस अपने स्कैल्प में ताजे नींबू के रस की मालिश करें और इसे धोने से पहले कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। नींबू की अम्लता सिर के पीएच को संतुलित करने में मदद करती है, जिससे रूसी कम होती है।

मेथी के बीज

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें, फिर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। मेथी में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी पैदा करने वाले कवक को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

नीम

नीम की पत्तियां अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती हैं। नीम की पत्तियों को पानी में उबालें, उस तरल को ठंडा करें और अपने बालों को धोने के लिए इसका उपयोग करें। नीम में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो रूसी में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल में सुखदायक गुण होते हैं जो रूसी से जुड़ी खुजली और पपड़ी को कम कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें।

दही

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है और स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। सादे दही को अपने स्कैल्प पर लगाएं, इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स खोपड़ी की प्राकृतिक वनस्पतियों को संतुलित करने में मदद करते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस घोल का उपयोग स्कैल्प रिंस के रूप में करें। यह आपके सिर के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है और रूसी को कम कर सकता है।

टी ट्री की तेल

टी ट्री की तेल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। अपने शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं या इसे नारियल तेल जैसे किसी वाहक तेल के साथ मिलाएं, और धोने से पहले इसे अपने स्कैल्प पर मालिश करें।

प्याज का रस

हालाँकि यह सुखद नहीं लग सकता है, लेकिन प्याज का रस रूसी के इलाज में प्रभावी हो सकता है। प्याज से रस निकालें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं, धोने से पहले इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। प्याज के रस में रोगाणुरोधी गुण होते हैं।

मीठा सोडा

बेकिंग सोडा स्कैल्प को एक्सफोलिएट कर सकता है और रूसी को कम कर सकता है। पेस्ट बनाने के लिए पानी में थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा मिलाएं, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और अच्छी तरह से धो लें। सावधान रहें कि बेकिंग सोडा का बार-बार उपयोग न करें, क्योंकि यह सूख सकता है।

जैतून का तेल

जैतून के तेल को गर्म करें और उससे अपने सिर की मालिश करें। इसे धोने से पहले इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करने और परतदारपन को कम करने में मदद करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि ये घरेलू उपचार कई लोगों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। यदि आपका डैंड्रफ बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो सलाह दी जाती है कि आगे के मार्गदर्शन के लिए त्वचा विशेषज्ञ या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें। इसके अतिरिक्त, रूसी को रोकने और प्रबंधित करने के लिए बालों और खोपड़ी की अच्छी स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है, चाहे आप कोई भी उपचार चुनें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now