सिर दर्द के लिए 10 घरेलू उपचार

सिर दर्द के लिए 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सिर दर्द के लिए 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सिरदर्द को काफी परेशानीपूर्ण माना जा सकता है, लेकिन यहाँ आपको दर्द और असहमति को कम करने में मदद करने के लिए कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं। यहाँ सिरदर्द के लिए 10 प्रभावी घरेलू उपचार हैं:-

सिर दर्द के लिए 10 घरेलू उपचार (10 home remedies for headache in hindi)

youtube-cover

हाइड्रेशन: डिहाइड्रेशन सिरदर्द को प्रेरित कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन में पर्याप्त पानी पीते हैं। पर्याप्त पानी पीने से सिरदर्द को रोकने और राहत प्रदान करने में मदद मिल सकती है।

पेपरमिंट तेल: पेपरमिंट तेल में मेंथॉल होता है जिससे सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने माथे पर या अपने नक की खाली में तेल को डिल्यूट करके लगाएं और धीरे से मालिश करें।

अदरक की चाय: अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। अदरक की चाय पीने से आप 10-15 मिनट के लिए गरम पानी में अदरक के टुकड़ों को डालकर एक कप अदरक चाय बना सकते हैं।

कोल्ड कंप्रेस: आपकी माथे या गर्दन के पीछे ठंडी पट्टी लगाने से रक्त वाहिनियों को संकुचित करने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, सिरदर्द से राहत प्रदान करती है।

कैफीन: मानवीय मात्रा में, कैफीन सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप कॉफी या चाय का एक कप पी सकते हैं, लेकिन अत्यधिक कैफीन सेवन से बचें, क्योंकि यह वापसी सिरदर्द का कारण बन सकता है।

लैवेंडर तेल: लैवेंडर तेल में शांति और आरामदायक गुण होते हैं। इसकी सुगंध को सांस लेने या तिस्स्यों पर कुछ बूँदें डालकर सांस लेने से सिरदर्द के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

एक्यूप्रेशर: आपके हाथों, माथे पर या गर्दन की बेस पर कुछ दबाव बिंदुओं की हलकी मालिश करने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है। अपनी ब्राउज के बीच के "तीसरी आँख" बिंदु जैसे तकनीकों का अन्वेषण करें।

मैग्नीशियम: कुछ सिरदर्द मैग्नीशियम की कमी से जुड़े होते हैं। अपने आहार में मैग्नीशियम-सम्पन्न खाद्य पदार्थों जैसे कि मूँगफली, संतरा और पत्तियों वाली सब्जियों को शामिल करने या मैग्नीशियम सप्लीमेंट लेने का विचार करें।

रिलैक्सेशन तकनीकें: तनाव सिरदर्द के आम कारण होते हैं। गहरी सांस लेने, ध्यान करने या योग करने जैसे तंत्रों का अभ्यास करके तनाव को कम करें और सिरदर्द को प्रबंधित करें।

आरोमाथेरेपी: लैवेंडर, यूकलिप्टस या रोजमैरी जैसे आवश्यक तेल आपके जीवन जगह में छिद्रण बना सकते हैं और सिरदर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह जरूर ध्यान दें कि जबकि ये घरेलू उपचार सामान्य से गंभीर सिरदर्द के लिए प्रभावी हो सकते हैं, तो गंभीर या आवर्ती सिरदर्द की आवश्यकता चिकित्सा सलाह के लिए हो सकती है। अगर आपके सिरदर्द बरकरार रहते हैं या बढ़ जाते हैं, तो सही निदान और उपचार योजना के लिए एक हेल्थकेयर पेशेवर की सलाह लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now