दांत दर्द और मसूड़ों की समस्या का घरेलू उपचार

दांत दर्द और मसूड़ों की समस्या का घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दांत दर्द और मसूड़ों की समस्या का घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दांतों के दर्द और मसूढ़ों की समस्याएं काफी दर्दनाक और असहज हो सकती हैं। हालांकि सही निदान और उपचार के लिए एक डेंटिस्ट की सलाह लेना महत्वपूर्ण है, आप असहजता को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का भी प्रयास कर सकते हैं। यहां दांतों के दर्द और मसूढ़ों की समस्याओं के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं:-

दांत दर्द और मसूड़ों की समस्या का घरेलू उपचार (10 Home remedies for toothache and gum problems in hindi)

दांतों के दर्द के उपाय:-

नमक पानी कुल्हाड़ी: गुनगुने पानी में आधे चम्मच नमक को घुलकर इसे मूंह के रोजाना कुल्हाड़ी के रूप में उपयोग करें। इसे मुंह के चारों ओर घुसाने और 30 सेकंड तक इसे मूंह में घुमाने के लिए इस्तेमाल करें। इससे सूजन कम होती है और दर्द को शांति मिलती है।

लौंग का तेल: प्रभावित दांत पर लौंग का तेल भिगोकर रखें। लौंग का तेल में युजेनोल होता है, एक प्राकृतिक दर्दनिवारक, जो अस्थायी दर्द राहत प्रदान कर सकता है।

ठंडे प्रेस: दर्दनाक क्षेत्र पर 15 मिनट के लिए मुँह के चीर पर ठंडा प्रेस लगाएं। यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और दर्द को सुन देने में मदद कर सकता है।

पुदीना चाय बैग: बदली हुई पुदीना चाय बैग को दर्दनाक दांत के खिलाफ रखें। पुदीना में हल्का नम करने वाले गुण होते हैं और असहजता को कम कर सकते हैं।

लहसुन: एक लहसुन की कली को कुचल लें और इसे एक चुटकुली नमक के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर सीधे लगाएं, क्योंकि इसमें प्राकृतिक जीवाणुनाशक और दर्दनिवारक गुण होते हैं।

मसूढ़ों की समस्या के उपाय:-

तेल खिचकना: मुँह में एक बड़ा चम्मच नारियल तेल या तिल का तेल 15-20 मिनट तक मुँह में घूमें और फिर इसे बाहर थूकें। इससे मसूढ़ों की सूजन कम हो सकती है और हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है।

एलोवेरा जेल: अपनी मसूढ़ों पर थोड़ा सा पुरे एलोवेरा जेल लगाएं। एलो वेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मसूढ़ों की चिढ़चिढ़ाप को सुखद बना सकते हैं।

हल्दी का पेस्ट: हल्दी पाउडर को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इसे अपनी मसूढ़ों पर लगाने से सूजन कम होती है और इलाज को प्रमोट कर सकती है।

ग्रीन टी: अपने मुँह को ठंडे ग्रीन टी से कुल्हाड़ी करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो मसूढ़ों की समस्याओं के साथ मदद कर सकते हैं।

नमक पानी कुल्हाड़ी: दांतों के दर्द के उपाय के समान, मसूढ़ों की समस्याओं के लिए भी नमक पानी कुल्हाड़ी फायदेमंद हो सकता है। यह मसूढ़ों को साफ रखने और सूजन को कम करने में मदद करता है।

ध्यान दें कि ये घरेलू उपाय केवल अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए हैं। यदि आपको गंभीर या स्थायी दांतों के दर्द या मसूढ़ों की समस्याएं हैं, तो मूल समस्या को संबोधित करने के लिए पेशेवर डेंटल केयर की तलाश में जाना महत्वपूर्ण है। अच्छे मौसम की अच्छी प्रैक्टिस, जैसे कि नियमित ब्रशिंग, फ्लॉसिंग, और डेंटल चेक-अप, पहले ही दंत समस्याओं को रोकने के लिए कुंजी हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment