दाद-खाज खुजली के ये 10 घरेलू उपचार

दाद-खाज खुजली के ये 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दाद-खाज खुजली के ये 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

दाद (ringworm), जिसे डर्मेटोफाइटिस के रूप में भी जाना जाता है, एक सामान्य कवक संक्रमण है जो त्वचा पर खुजली, लालिमा और अंगूठी के आकार का दाने पैदा कर सकता है। जबकि चिकित्सा उपचार अक्सर आवश्यक होता है, कुछ घरेलू उपचार होते हैं जो दाद से जुड़ी खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ उपायों पर विचार किया गया है:-

दाद-खाज खुजली के ये 10 घरेलू उपचार (10 Home Remedies for Ringworm Itch In Hindi)

youtube-cover

सेब का सिरका

सेब के सिरके को पानी में घोलें और रुई की मदद से इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली से राहत देने और संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

टी ट्री तेल

टी ट्री तेल को एक वाहक तेल, जैसे कि नारियल के तेल के साथ पतला करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। चाय के पेड़ के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली को शांत करने और फंगल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

एलोवेरा

ताजा एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं। मुसब्बर वेरा में शीतलन और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो खुजली को कम करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन

रस निकालने के लिए कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगाएं। लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं जो दाद के संक्रमण से लड़ने और खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

नारियल का तेल

वर्जिन कोकोनट ऑयल को प्रभावित जगह पर लगाएं। नारियल के तेल में एंटीफंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो खुजली को शांत करने और संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

केलैन्डयुला

प्रभावित क्षेत्र पर कैलेंडुला मरहम या क्रीम लगाएं। कैलेंडुला में विरोधी भड़काऊ और एंटिफंगल गुण होते हैं जो खुजली को दूर करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी पाउडर और पानी का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। हल्दी में एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खुजली को शांत करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ओटमील स्नान

गुनगुने पानी में कोलाइडल ओटमील डालें और उसमें 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। दलिया में सुखदायक गुण होते हैं जो दाद के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

विच हैज़ल

कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर विच हेजल लगाएं। विच हेज़ल में कसैले और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अच्छी स्वच्छता प्रथाएं

प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा रखकर अच्छी स्वच्छता बनाए रखें। व्यक्तिगत वस्तुओं जैसे तौलिये या कपड़ों को साझा करने से बचें जो संक्रमण फैला सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now