डार्क सर्किल (dark circle) हटाने के 10 घरेलू उपाय

डार्क सर्किल (dark circle) हटाने के 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
डार्क सर्किल (dark circle) हटाने के 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आंखों के नीचे काले घेरे एक आम चिंता का विषय है जो नींद की कमी, तनाव, आनुवंशिकी या उम्र बढ़ने जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हालांकि ऐसा कोई एक समाधान नहीं है जो सभी के लिए उपयुक्त हो, कई घरेलू उपचार काले घेरों को कम करने और आंखों के आसपास की त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ प्रभावी घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

डार्क सर्किल (dark circle) हटाने के 10 घरेलू उपाय (10 Home remedies to remove dark circles in hindi)

youtube-cover

1. खीरे के टुकड़े: खीरे के टुकड़े काले घेरों के लिए एक क्लासिक उपाय हैं। खीरे की ठंडक और कसैले गुण सूजन को कम करने और त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। ठंडे खीरे के टुकड़ों को अपनी बंद आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रखें।

2. टी बैग्स: कैफीन युक्त टी बैग, विशेष रूप से हरी चाय, रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने और मलिनकिरण को कम करने में मदद कर सकती है। टी बैग्स को गर्म पानी में डुबाने के बाद उन्हें ठंडा होने दें और बंद आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रखें।

3. ठंडा दूध: ठंडे दूध में कॉटन पैड भिगोकर अपनी आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो काले घेरों को कम करते हुए त्वचा को मुलायम और शांत करने में मदद कर सकता है।

4. आलू के टुकड़े या जूस: आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। ठंडे आलू या आलू के रस की पतली स्लाइसें आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

5. बादाम तेल: बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को पोषण दे सकता है। सोने से पहले काले घेरों पर बादाम के तेल की कुछ बूंदों से धीरे-धीरे मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

6. गुलाब जल: गुलाब जल में सूजन-रोधी और कायाकल्प करने वाले गुण होते हैं। कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर बंद आंखों पर करीब 15 मिनट के लिए रखें। नियमित उपयोग से आंखों के क्षेत्र को आराम और ताजगी देने में मदद मिल सकती है।

7. एलोवेरा जेल: एलोवेरा में त्वचा को गोरा करने वाले और सूजन-रोधी गुण होते हैं। काले घेरों पर थोड़ी मात्रा में ताजा एलोवेरा जेल लगाएं, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

8. टमाटर का गूदा: टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह त्वचा को गोरा करने में मदद कर सकते हैं। टमाटर के गूदे में थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को काले घेरों पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

9. ठंडा सेक: ठंडी सिकाई करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं, सूजन और काले घेरे कम हो सकते हैं। ठंडे चम्मच या ठंडे पानी में भिगोया हुआ कपड़ा इस्तेमाल करें और इसे आंखों पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं।

10. पर्याप्त नींद और जलयोजन: सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और हाइड्रेटेड रहें। नींद की कमी और निर्जलीकरण से काले घेरे की समस्या बढ़ सकती है।

हालाँकि ये घरेलू उपचार प्रभावी हो सकते हैं, व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं। उचित नींद और जलयोजन सहित निरंतरता और स्वस्थ जीवन शैली, काले घेरों के प्रबंधन और रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar