इस मौसम में चेहरे की चिपचिपाहट हटाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

इस मौसम में चेहरे की चिपचिपाहट हटाएं ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इस मौसम में चेहरे की चिपचिपाहट हटाएं ये 10 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अगर आप इस मौसम में अपने चेहरे से चिपचिपाहट दूर करना चाहते हैं तो कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको गैर-चिपचिपा और तरोताजा चेहरा पाने में मदद कर सकते हैं:-

इस मौसम में चेहरे की चिपचिपाहट हटाएं ये 10 घरेलू नुस्खे (10 Home Remedies To Remove Stickiness Of The Face This Season In Hindi)

सफाई: अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सौम्य क्लींजर से अपना चेहरा साफ करके शुरुआत करें। यह किसी भी गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करेगा जो चिपचिपाहट में योगदान कर सकते हैं।

एक्सफोलिएशन: नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को खोलने, चिपचिपाहट को कम करने में मदद कर सकता है। आप अपने चेहरे को धीरे से एक्सफोलिएट करने के लिए शहद या दही के साथ चीनी या दलिया जैसी प्राकृतिक सामग्री से बने घरेलू स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं।

टोनिंग: सफाई और एक्सफोलिएशन के बाद, अपनी त्वचा के पीएच को संतुलित करने और छिद्रों को कसने के लिए टोनर लगाएं। विच हेज़ल या गुलाब जल प्रभावी प्राकृतिक टोनर हो सकते हैं।

जलयोजन: त्वचा की नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

एलोवेरा जेल: अपने चेहरे पर शुद्ध एलोवेरा जेल की एक पतली परत लगाएं। एलोवेरा में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो चिपचिपाहट को कम करने और आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस कराने में मदद कर सकते हैं।

बर्फ के टुकड़े से मालिश: बर्फ के टुकड़े को धीरे से अपने चेहरे पर रगड़ने से छिद्रों को कसने और चिपचिपाहट कम करने में मदद मिल सकती है। बर्फ के टुकड़े को एक साफ कपड़े में लपेटें और कुछ मिनटों तक गोलाकार गति में मालिश करें।

मैटिफाइंग पाउडर: यदि आपको चिपचिपाहट कम करने के लिए तुरंत समाधान की आवश्यकता है, तो अपने चेहरे पर हल्के से पारभासी या मैटिफाइंग पाउडर छिड़कें। यह अतिरिक्त तेल को सोख सकता है और आपकी त्वचा को मुलायम दिखा सकता है।

भारी क्रीम और मेकअप से बचें: गर्म और आर्द्र मौसम के दौरान, हल्के और तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र और मेकअप उत्पादों का चयन करना सबसे अच्छा है। भारी क्रीम और मेकअप चिपचिपाहट और रोमछिद्रों को बंद करने में योगदान कर सकते हैं।

फेस मिस्ट: पूरे दिन अपने चेहरे पर स्प्रे करने के लिए एक ताज़ा फेस मिस्ट अपने साथ रखें। ऐसे मिस्ट की तलाश करें जिनमें खीरा या गुलाब जल जैसे तत्व हों, जो ठंडक और ताजगी देने वाला प्रभाव प्रदान कर सकते हैं।

सनस्क्रीन: बाहर निकलने से पहले कम से कम एसपीएफ़ 30 वाला सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाएगा और अतिरिक्त तेल उत्पादन को रोकेगा।

याद रखें, हर किसी की त्वचा अलग होती है, इसलिए इस बात पर ध्यान देना ज़रूरी है कि आपकी त्वचा विभिन्न उपचारों पर कैसे प्रतिक्रिया करती है। यदि आपको कोई एलर्जी या विशिष्ट त्वचा संबंधी चिंता है, तो व्यक्तिगत सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment