चलते वाहन में आती है उलटी तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपचार

चलते वाहन में आती है उलटी तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
चलते वाहन में आती है उलटी तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि चलती गाड़ी में उल्टी हो जाती है, तो यह एक असहज और परेशान करने वाला अनुभव हो सकता है। जबकि पेशेवर चिकित्सा सलाह लेना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, कुछ घरेलू उपचार हैं जो लक्षणों को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ बिंदुओं पर विचार किया गया है:-

चलते वाहन में आती है उलटी तो अपनाएं ये 10 घरेलू उपचार (10 Home Remedies To Treat Motion Sickness In Hindi)

ताजी हवा: ताजी हवा में जाने के लिए खिड़कियां खोलें या एयर कंडीशनिंग चालू करें। यह मतली को कम करने और अधिक आरामदायक वातावरण प्रदान करने में मदद कर सकता है।

क्षितिज पर ध्यान केंद्रित करें: व्यक्ति को क्षितिज पर एक निश्चित बिंदु, जैसे दूर के पेड़ या इमारत को देखने के लिए प्रोत्साहित करें। यह उनकी दृश्य धारणा को स्थिर करने और मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

गहरी सांस लेना: व्यक्ति को धीमी, गहरी सांस लेने का निर्देश दें। गहरी सांस लेने की तकनीक शरीर को आराम देने और मतली को कम करने में मदद कर सकती है।

अदरक: अदरक का लंबे समय से मतली के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। अदरक को विभिन्न रूपों में पेश करें जैसे कि जिंजर कैंडीज, जिंजर टी या जिंजर एल। अदरक पेट को शांत करने में मदद करता है और उल्टी की अनुभूति को कम कर सकता है।

पुदीना: पुदीना में सुखदायक गुण होते हैं जो मतली को कम करने में मदद कर सकते हैं। पेपरमिंट कैंडीज पेश करें या राहत के लिए व्यक्ति को पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल सूंघने के लिए प्रोत्साहित करें।

एक्यूप्रेशर रिस्टबैंड: ये रिस्टबैंड कलाई पर विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालते हैं जिन्हें P6 या Nei Guan पॉइंट के रूप में जाना जाता है। वे मोशन सिकनेस से जुड़ी मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें: निर्जलीकरण को रोकने के लिए थोड़ी मात्रा में स्पष्ट तरल पदार्थ जैसे पानी या इलेक्ट्रोलाइट पेय पिएं। हालांकि, एक बार में बड़ी मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करने से बचें, क्योंकि इससे मतली की स्थिति और खराब हो सकती है।

आराम: यात्रा के दौरान व्यक्ति को आंखें बंद करने, आराम करने और आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें। शरीर को स्थिर रखने और गति को कम करने से मतली की भावना को कम करने में मदद मिल सकती है।

व्याकुलता: व्यक्ति को उन गतिविधियों में शामिल करें जो उन्हें गति से विचलित करती हैं, जैसे कि संगीत सुनना, खेल खेलना या बातचीत में शामिल होना। गति के अलावा किसी और चीज पर ध्यान केंद्रित करने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

ट्रिगर्स से बचें: यदि संभव हो, तो तेज गंध, अत्यधिक गर्मी, या चलती गाड़ी में पढ़ना जैसे ट्रिगर्स से बचें, क्योंकि ये कारक मतली और उल्टी में योगदान कर सकते हैं।

याद रखें, जबकि ये घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, उचित निदान के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना और किसी भी लगातार या गंभीर लक्षणों पर चर्चा करना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now