सौंफ के उपयोग से 10 घरेलू उपाय

सौंफ के उपयोग से 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सौंफ के उपयोग से 10 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सौंफ विभिन्न पाक और औषधीय उपयोगों वाली एक बहुमुखी जड़ी बूटी है। इसमें मीठा, लिकोरिस जैसा स्वाद होता है और यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक तेल जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यहां सौंफ के उपयोग से 10 घरेलू उपचार दिए गए हैं:-

सौंफ के उपयोग से 10 घरेलू उपाय (10 home remedies using fennel in hindi)

youtube-cover

पाचन के लिए सौंफ की चाय

सौंफ के बीज अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं। गर्म पानी में एक चम्मच कुटी हुई सौंफ डालकर सौंफ की चाय तैयार करें। यह अपच, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

सांसों की दुर्गंध के लिए सौंफ के बीज

भोजन के बाद सौंफ चबाने से आपकी सांसें तरोताजा हो सकती हैं। सौंफ के रोगाणुरोधी गुण मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे सांसों की दुर्गंध कम होती है।

शिशुओं में पेट के दर्द के लिए सौंफ का पानी

सौंफ का पानी शिशुओं के पेट के दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। पेट के दर्द के लक्षणों को कम करने के लिए सौंफ के बीजों को पानी में उबालें, छान लें और अपने बच्चे को इसकी थोड़ी सी मात्रा दें।

कंजेशन के लिए सौंफ की भाप

सौंफ की भाप लेने से सर्दी और एलर्जी के कारण होने वाली जकड़न से राहत मिल सकती है। एक कटोरी गर्म पानी में सौंफ के बीज डालें, अपने सिर को तौलिए से ढकें और भाप लें।

सौंफ और शहद फेस मास्क

सौंफ पाउडर को शहद के साथ मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। सौंफ के एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को फिर से जीवंत और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

मालिश के लिए सौंफ का तेल

मालिश के लिए पतला सौंफ़ आवश्यक तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह मांसपेशियों को आराम दे सकता है, जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकता है और शांत प्रभाव प्रदान कर सकता है।

बालों के विकास के लिए सौंफ का तेल

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कलौंजी के बीज में कैरियर ऑयल मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। माना जाता है कि सौंफ बालों के रोमों को उत्तेजित करती है।

वजन प्रबंधन के लिए सौंफ

सौंफ के बीज चबाने से भूख कम करने और स्नैकिंग कम करने में मदद मिल सकती है। सौंफ में मौजूद फाइबर तृप्ति की भावना को बढ़ावा दे सकता है।

सौंफ माउथवॉश

सौंफ के बीजों को पानी में उबालकर, तरल को ठंडा करके और इसे अपनी सांसों को ताज़ा करने और मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए गरारे के रूप में उपयोग करके एक प्राकृतिक माउथवॉश बनाएं।

मासिक धर्म की ऐंठन के लिए सौंफ

सौंफ मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकती है। सौंफ की चाय पीने या सौंफ के बीज चबाने से मासिक धर्म से जुड़ी परेशानी से राहत मिल सकती है।

औषधीय प्रयोजनों के लिए सौंफ का उपयोग करते समय, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना आवश्यक है, खासकर यदि आपके पास अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं या आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं। कुछ लोगों को सौंफ से एलर्जी हो सकती है, इसलिए यदि आप इसे शीर्ष पर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं तो अपनी त्वचा पर पैच परीक्षण करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now