ये 10 छोटी सेल्फ केयर की आदतें आपको करा सकतीं हैं बेहतर महसूस!

10 Little SELF CARE Habits to Feel Better!
ये 10 छोटी सेल्फ केयर की आदतें आपको करा सकतीं हैं बेहतर महसूस!

अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वयं की देखभाल महत्वपूर्ण है। इसमें आपकी भलाई में सुधार और तनाव को कम करने के लिए जानबूझकर कदम उठाना शामिल है। छोटी, निरंतर स्व-देखभाल की आदतें आप हर दिन कैसा महसूस करते हैं, इसमें महत्वपूर्ण अंतर ला सकती हैं।

यहां दस छोटी-छोटी स्व-देखभाल की आदतें दी गई हैं:

1.पर्याप्त नींद

पर्याप्त नींद लेना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। प्रति रात सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें। आरामदेह सोने की दिनचर्या बनाएं, जैसे किताब पढ़ना या गुनगुने पानी से स्नान करना। सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें क्योंकि वे आपकी नींद में बाधा डाल सकते हैं।

2. हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहना!
हाइड्रेटेड रहना!

आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, पोषक तत्वों के परिवहन और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

3. ब्रेक लें

पूरे दिन नियमित ब्रेक लेने से तनाव कम करने और उत्पादकता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। अपने पैरों को फैलाने, गहरी सांस लेने या स्वस्थ नाश्ता लेने के लिए हर घंटे में छोटे-छोटे ब्रेक लें। कुछ मिनटों के लिए अपने काम से दूर रहने से आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने और ऊर्जावान होने में मदद मिल सकती है।

4. अपने शरीर को हिलाएँ

नियमित व्यायाम के कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें तनाव कम करना, मूड में सुधार करना और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना शामिल है। योग, दौड़ना या नृत्य जैसी कोई गतिविधि ढूंढें, जिसे आप पसंद करते हैं, और इसे सप्ताह में कम से कम तीन बार करने का लक्ष्य रखें।

5. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस पल में पूरी तरह से मौजूद रहने और बिना निर्णय के अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान देने का अभ्यास है। यह तनाव को कम करने, फोकस में सुधार करने और सेहत को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

youtube-cover

6. प्रियजनों से जुड़ें

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए मजबूत सामाजिक संबंध होना आवश्यक है। अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं, चाहे वह टहलने जा रहे हों, साथ में भोजन कर रहे हों या बस फोन पर बातें कर रहे हों।

7. सीमाओं का निर्धारण

सीमाएँ निर्धारित करना आत्म-देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसमें अपनी सीमाओं को जानना और उन चीजों को ना कहना शामिल है जो आपके मूल्यों या प्राथमिकताओं के अनुरूप नहीं हैं।

8. पौष्टिक आहार लें

पौष्टिक आहार लें!
पौष्टिक आहार लें!

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार खाने से आपके ऊर्जा स्तर और मनोदशा में सुधार हो सकता है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के रंगीन खाद्य पदार्थों को शामिल करने का लक्ष्य रखें और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मीठा पेय सीमित करें।

9. ऐसा कुछ करें जिसका आप आनंद लेते हों

अपने शौक और गतिविधियों के लिए समय निकालने से आपको तनाव कम करने और अपने मूड को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। चाहे वह पढ़ना हो, पेंटिंग करना हो या संगीत वाद्ययंत्र बजाना हो, कुछ ऐसा खोजें जो आपको आनंदित करे और इसके लिए नियमित रूप से समय निकालें।

10. कृतज्ञता का अभ्यास करें

कृतज्ञता आपके जीवन में अच्छी चीजों पर ध्यान केंद्रित करने और उनकी सराहना करने का अभ्यास है। यह मूड को बेहतर बनाने, तनाव कम करने और सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। एक आभार पत्रिका शुरू करें और उन तीन चीजों को लिखें जिनके लिए आप हर दिन आभारी हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now