10 छोटे संकेत जो बतातें हैं की आपका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है!

10 Little Signs That Your Mental Health Is Deteriorating!
10 छोटे संकेत जो बतातें हैं की आपका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है!

मानसिक स्वास्थ्य समग्र कल्याण का एक अनिवार्य पहलू है। जबकि कई व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य उपचार की तलाश में सक्रिय हैं, अन्य लोग उन संकेतों को नहीं पहचान सकते हैं कि उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है।

निम्नलिखित 10 छोटे संकेत हैं जो संकेत कर सकते हैं कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।

आप बार-बार बिगड़ते मिजाज का अनुभव करते हैं:

यदि आप नोटिस करते हैं कि आपका मूड बिना किसी स्पष्ट कारण के बार-बार बदलता है, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के खराब होने का संकेत हो सकता है। यह चिड़चिड़ा, क्रोधित या उदास महसूस करने के रूप में प्रकट हो सकता है।

आपको सोने में परेशानी हो रही है:

अगर आपको नींद आने या सोने में परेशानी हो रही है, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने का संकेत हो सकता है। यह अनिद्रा, दुःस्वप्न या रात के दौरान अक्सर जागने के रूप में प्रकट हो सकता है।

आप सामाजिक स्थितियों से बच रहे हैं:

यदि आप खुद को सामाजिक स्थितियों से बचते हुए पाते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं। आप चिंतित, आत्म-जागरूक, या बस दूसरों के आसपास रहने के मूड में नहीं महसूस कर सकते हैं।

आप उन गतिविधियों में रुचि खो रहे हैं जिनमें आप एक बार आनंद लेते थे:

यदि आप अब उन गतिविधियों में रुचि नहीं रखते हैं जिनमें आप एक बार आनंद लेते थे, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है। यह ऊब, उदासीन, या उदासीन महसूस करने के रूप में प्रकट हो सकता है।

आप भूख में परिवर्तन का अनुभव कर रहे हैं:

भूख में परिवर्तन!
भूख में परिवर्तन!

यदि आप अपनी भूख में बदलाव का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि अधिक खाना या कम खाना, यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। यह वजन बढ़ने या घटने के रूप में प्रकट हो सकता है।

आप ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं:

यदि आपको कार्यों या गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है। यह भुलक्कड़पन या कार्यों को पूरा करने में कठिनाई के रूप में प्रकट हो सकता है।

आप बिना चिकित्सकीय स्पष्टीकरण के शारीरिक लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं:

यदि आप बिना चिकित्सकीय स्पष्टीकरण के शारीरिक लक्षणों जैसे सिरदर्द, पेट में दर्द या थकान का अनुभव कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।

आप रेसिंग विचारों का अनुभव कर रहे हैं:

यदि आप रेसिंग विचारों का अनुभव कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है। यह अभिभूत, चिंतित, या जैसे आपका दिमाग दौड़ रहा है, के रूप में प्रकट हो सकता है।

youtube-cover

आप निराशा या लाचारी की भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं:

यदि आप निराशा या लाचारी की भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। यह इस भावना के रूप में प्रकट हो सकता है कि आपका अपने जीवन पर कोई नियंत्रण नहीं है या चीजें कभी बेहतर नहीं होंगी।

आप अपराध या शर्म की भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं:

यदि आप अपराध या शर्म की भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो रहा है। यह इस भावना के रूप में प्रकट हो सकता है कि आप लगातार गलतियाँ कर रहे हैं या ऐसा महसूस कर रहे हैं कि आप काफी अच्छे नहीं हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now